बड़ी सादड़ी में स्वच्छता ही सेवा अभियान:26 ग्राम पंचायतों के राजस्व गांव में किया शुभारंभ, साइकिल रिक्शा से होगा कचरा संग्रहण

बड़ी सादड़ी19 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

स्वच्छता ही सेवा अभियान के तहत पंचायत समिति बड़ी सादड़ी में 26 ग्राम पंचायत के राजस्व गांव में घर-घर संग्रहण के अभियान का शुभारंभ किया गया। बड़ी सादड़ी पंचायत समिति के सहायक विकास अधिकारी मांगू सिंह मीणा ने बताया अभियान के तहत ब्लॉक बड़ी सादड़ी के राजस्व गांव में नाली सफाई और घर घर कचरा संग्रहण का कार्य गांव के कर्मचारी एवं जनप्रतिनिधियों सरपंच, वार्ड पंच, समाजसेवी द्वारा किया जाएगा।

स्वयं विकास अधिकारी किशन लाल मीणा द्वारा इस अभियान का शुभारंभ करते हुए ग्राम पंचायत लक्ष्मीपुरा में नाली की सफाई एवं घर घर कचरा संग्रहण का कार्य किया गया और विकास अधिकारी द्वारा गांव के जन समुदाय से इस अभियान में सहयोग करने की अपील की गई।साथ ही लक्ष्मीपुरा में उपस्थित सरपंच प्रतिनिधि प्रहलाद धाकड़ ने भी सभी ग्राम वासियों से अपील की लक्ष्मीपुरा के समस्त गांव को ठोस एवं तरल कचरा प्रबंधन को गति प्रदान करने हेतु प्रतिदिन इस अभियान के द्वारा गांव को स्वच्छ सुंदर बनाने की पहल की जाएगी।

विकास अधिकारी किशन लाल मीणा ने बताया गया कि स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत प्रतिदिन बड़ी सादड़ी के 26 ग्राम पंचायतों में किन्ही 10 गांव में नाली की सफाई एवं घर घर कचरा संग्रहण किया जाएगा। कचरा संग्रहण करने के लिए प्रत्येक ग्राम पंचायत में ग्राम पंचायत द्वारा साइकल रिक्शा की व्यवस्था की गई है। जिसमें साइकिल रिक्शा द्वारा प्रत्येक घर से कचरा संग्रहण किया जाएगा। इसके अलावा ग्राम पंचायत द्वारा प्रत्येक घर से ₹20 शुल्क इस अभियान के तहत लिए जाएंगे। इस शुल्क से इस अभियान में जो साइकिल रिक्शा का प्रबंध किया गया है। उसमें लगने वाले मजदूर को भुगतान किया जाएगा। इसके अलावा इस अभियान में जो भी संसाधन लगेंगे, उसका भुगतान इस शुल्क से किया जाएगा।

इसके अलावा विकास अधिकारी द्वारा बताया गया कि प्रत्येक ग्राम पंचायत पर एक कचरा संग्रहण केंद्र बनाया जाएगा। इसके लिए अभी तक 3 ग्राम पंचायतों सांगरिया, जरखाना, बानसी ग्राम पंचायतों में भूमि चिन्हित कर ली गई है। उसको स्वीकृति प्रदान करने के लिए जिला परिषद को भिजवाई गई है। इसी प्रकार सभी ग्राम पंचायतों में कचरा संग्रहण केंद्र के लिए भूमि चिन्हित की जाएगी। कचरा संग्रहण केंद्र का निर्माण स्वच्छ भारत मिशन व नरेगा योजना के अंतर्गत किया जाएगा।

खबरें और भी हैं...