PTET रविवार को:प्रश्न पत्र की पेटी पर होगा डिजिटल लॉक, 17 केन्द्रों पर 6653 परीक्षार्थी होगें शामिल

चित्तौड़गढ़3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

जयनारायण व्यास विश्वविद्यालय के निर्देशन में पीटीईटी परीक्षा रविवार को सुबह 11.30 से दोपहर 2.30 बजे तक होगी। भर्ती परीक्षाओं में गड़बड़ी के मामले सामने आने के बाद अब पीटीईटी में सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए गए हैं। परीक्षा केन्द्रों पर प्रश्नपत्र पहुंचाने और संग्रहण की जिम्मेदारी जिला प्रशासनिक अधिकारी संभालेंगे।

पीटीईटी नोडल एजेंसी प्रभारी डॉ. भरत कुमार ने बताया कि इस बार सभी परीक्षा केन्द्र की समस्त सामग्री एक लोहे के बक्से में सीलबंद भिजवाई गई है। बक्सोँ को परीक्षा केन्द्र के दिन ग्यारह बजे केन्द्राधीक्षक को भेजे गए ओटीपी के द्वारा खोला जाएगा। प्रश्न पत्र बक्सों को खोलते समय केन्द्राधीक्षक के अलावा प्रधानाचार्य और समकक्ष राजपत्रित अधिकारी, केन्द्र पर्यवेक्षक, वीक्षक उपस्थित रहेंगे। प्रश्न पत्रों की सुरक्षा के लिए जिलाधीश, पुलिस अधीक्षक और जिला कोषाधिकारी के निर्देशन में 30 जून को जिला कोषागार में रखवाने की व्यवस्था की गई थी। परीक्षा केन्द्र के प्रत्येक कक्ष में न्यूनतम 24 परीक्षार्थीयों के बैठने की व्यवस्था की गई है। बुकलेट व ओ.एम.आर. एक साथ पॉलीथिन में पैकिंग रहेगी। एक पैकेट में 12 बुकलेट होगी। परीक्षा केन्द्र के परीक्षा नियन्त्रक कक्ष में 12 की पैकिंग वाला पैकेट किसी भी दशा में नहीं खोला जायेगा।

17 केंद्रों में होगी परीक्षा

पीटीईटी जिला समन्वयक डॉ. गौतम कुकड़ा ने बताया कि परीक्षा के सुचारू संचालन के लिए 29 जून को सभी परीक्षा केन्द्र के कोर्डिनेटर, जिला प्रशासन एवं संबंधित कर्मचारियों की ब्रिफिंग की गई। जिले में दो वर्ष और चार साल के सिलेबस के लिए कुल 17 केन्द्र बनाए गए हैं। दो साल के सिलेबस में 3890 और चार वर्षीय सिलेबस के लिए 2763 परीक्षार्थी यानी कुल 6653 परीक्षार्थी भाग लेंगे। कुल 17 केन्द्रों में से 11 सरकारी और 6 निजी शिक्षण संस्थान में परीक्षा आयोजित की जाएगी। इस बार निजी शिक्षण संस्थानों के भी प्रत्येक परीक्षा कक्ष में एक सरकारी कर्मचारी की अनिवार्य नियुक्ति होगी। निष्पक्ष परीक्षा करवाने के लिए चित्तौडगढ़ में दो फ्लाइंग टीम बनाई गयी है, जिसमें 4-4 सदस्य होंगे। प्रत्येक फ्लाइंग टीम में महिला-पुरुष दोनों सदस्य होंगे और जिला प्रशासन के द्वारा एक विजिलैंस टीम का निर्माण किया गया है, जो परीक्षा केन्द्रों पर औचक निरीक्षण करेंगी।

परीक्षार्थीयों के लिए आवश्यक निर्देश

परीक्षा केन्द्र में परीक्षार्थीयों का प्रवेश परीक्षा प्रारंभ होने से आधा घंटा पहले शुरू हो जाएगा। परीक्षार्थी अपना स्थान परीक्षा प्रारंभ होने से 10 मिनट पहले पहुंच जाए। परीक्षा से 10 मिनट पहले परीक्षार्थीयों को प्रश्न-पत्र का वितरण किया जायेगा, जिसे 11.30 पर ही खोला जा सकता है। सामान्य स्थिति में परीक्षा शुरू होने के बाद किसी भी परीक्षार्थी को प्रवेश नहीं दिया जायेगा लेकिन किसी उचित कारण बताने पर संतुष्ट होने पर केन्द्राधीक्षक किसी परीक्षार्थी को परीक्षा प्रारंभ होने के 20 मिनट पश्चात तक बैठने की अनुमति दे सकता है। देरी से आने वाले परीक्षार्थियों को एक्स्ट्रा टाइम नहीं दिया जायेगा। परीक्षार्थी को अपने साथ प्रवेश पत्र तथा अपना फोटो युक्त कोई मूल पहचान पत्र (आधार कार्ड, वोटर आई डी कार्ड, ड्राईविंग लाइसेन्स, पासपोर्ट आदि) लाना जरूरी है। परीक्षार्थी को कागज, मोबाइल, स्मार्ट घड़ी या अन्य सहायक सामग्री परीक्षा केन्द्र में ले जाना कानूनी अपराध है।

प्रश्न पत्र संबंधी निर्देश

तीन घंटे के प्रश्न पत्र की संरचना में कुल 600 अंको के 200 प्रश्न पत्र होगें। हर प्रश्न 3 अंक का है। जो मानसिक योग्यता, शिक्षण अभिक्षमता, सामान्य ज्ञान और अंग्रेजी-हिंदी से संबंधित प्रश्न होगें। बहुवैकल्पिक प्रश्न पत्र में किसी भी प्रकार की नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी।