हर माह 60 लाख की नाैकरी लगा दाे, 50% आपका:चित्तौड़ जिले के सांवलिया सेठ के मंदिर में सोना-चांदी और नोटों के अलावा मनौितयों की चिटि्ठयों का अंबार

चित्तौड़गढ़2 महीने पहलेलेखक: आशुतोष सोनी
  • कॉपी लिंक
महिला ने अंग्रेजी में लिखी अर्जी। - Dainik Bhaskar
महिला ने अंग्रेजी में लिखी अर्जी।

चित्ताैड़ जिले के सांवलिया सेठ मंदिर में भक्त सोना-चांदी और नोट ही भेंट नहीं करते, बल्कि उनसे मन्नत मांगने के लिए उन्हें चिट्ठी भी लिखते हैं। यह चिट्ठी वे भंडार में डालते हैं। मंदिर में हर महीने खुलने वाले भंडार में औसत 30 से 40 पत्र निकलते हैं, जो हिंदी, मेवाड़ी, मारवाड़ी, हाड़ाैती, मालवी, गुजराती और अंग्रेजी में होते हैं। पत्र में श्रद्धालु नाम-पता, तारीख सहित खुलकर अपने न की ऐसी बातें भी लिखते हैं, जो शायद वो किसी दूसरों से शेयर भी न करें।

एक भक्त ने उसे परेशान व प्रताड़ित करने वालों के नाम लिखते हुए उन्हें सबक सिखाने की मांग की। एक भक्त ने अंग्रेजी में 100 रुपए के स्टांप पर 50 से 60 रुपए मंथली सैलेरी वाली नाैकरी मांगी और भगवान काे 50 प्रतिशत पार्टनरशिप देने का वादा किया।

चिटि्ठयों में युवा मांग रहे बेहतर कॅरियर, बंपर बिक्री की आस कर रहे व्यापारी, मनोकामना पूरी होने पर जता रहे हैं आभार
100 रु. के स्टांप पर लिखी अर्जी
एक श्रद्धालु महिला ने 100 रुपए के स्टांप पर भगवान से वादा किया। अंग्रेजी में लिखे शपथ पत्र में महिला ने मन्नत मांगी कि उसे नौकरी में अच्छे प्रमोशन व 50 से 60 लाख रुपए प्रतिमाह वेतन के साथ बिजनेस खड़ा करने में मदद करें। उसमें 50% पार्टनरशिप आपकी रहेगी। मुझे 4 से 5 प्राॅपर्टी भी चाहिए अाैर माता-पिता व बच्चों की सेवा-सुरक्षा के योग्य बनाएं, ताकि बच्चे अपना अच्छा कॅरियर बना सके।

बिजनेस में पार्टनर बन जाओ, 1 प्रतिशत मुनाफा आपका
विदिशा (मप्र) के एक श्रद्धालु ने सांवालिया सेठ को चिट्‌ठी में लिखा है कि.. हे भगवान, मैं बिजनेस में आपको पार्टनर बनाना चाहता हूं। मुनाफे का 1 प्रतशित आपका हिस्सा होगा। मेरी पत्नी को पुत्र तथा बेटियों को भाई मिल जाए। अभी किराये का मकान है, खुद का बन जाए। मेरे पास पोकलेन मशीन आ जाए। मैं सब काम आपके नाम से करूंगा, आशीर्वाद बना रहे।

दुबई के पॉम आईलैंड में बंगला दिला दो, 10% कमाई आपकी
भगवान, जयपुर में मेरी सुनार की छोटी सी दुकान है। आगे जो भी व्यापार करूं। उसमें ऊपर रहूं। मैं वैशाली नगर में 1100 वर्गगज जमीन खरीद कर आलीशान घर बनाऊं। दुबई में पाम आईलैंड पर भी एक बंगले की ख्वाहिश है। सेठजी, मुझे व्यापार में एक लाख करोड़ रुपए कमाने हैं। यह सब हो जाएं तो हर साल भंडारा करूंगा। कमाई का 10% भंडार में डालूंगा।

‘मैं पहली बार में आईपीएस व बहन कलेक्टर बन जाए’
एक युवती लिखती है, डियर, कृष्णजी... यूपीएससी परीक्षा पहली बार में क्लियर कर मैं आईपीएस और मेरी बहन कलेक्टर बन जाए। मेरी थोड़ी हाइट बढ़ जाए। एक बुलेट और ओपन जीप भी मिल जाए। भगवान जी आप मेरी मनोकामना पूरी करोगे तो मैं सुंदरकांड का पाठ कराऊंगी और दर्शन करने आऊंगी।