13 थानों के अफीम-डोडाचूरा को किया नष्ट:मालखाना हुए फुल, नए जब्त सामानों को रखने की परेशानी, न्यायालय से मिला आदेश

चित्तौड़गढ़11 दिन पहले
13 थानों के मादक पदार्थों को नष्ट करते हुए।

जिले के 13 थाना क्षेत्र में अफीम, डोडाचूरा, स्मैक, ब्राउनशुगर और गांजा के अवैध कारोबार से जुड़े लोगों को गिरफ्तार कर उनसे जब्त की हुई सामग्री को जिला औषधि व्ययन समिति ने नष्ट किया। एनडीपीएस एक्ट के तहत यह कार्रवाई की गई। न्यायालय से निस्तारण का आदेश मिलने के बाद शनिवार को कमेटी ने मांगरोल स्थित जेके सीमेंट प्लांट के इंसिलेटर में सभी मादक पदार्थों को जलाया है। एसपी प्रीति जैन ने बताया कि जिले के 13 पुलिस थानों के माल खाना में कार्रवाई के दौरान जप्त किए डोडाचूरा, स्मैक, ब्राउन शुगर, गांजा जैसे मादक पदार्थ कई स्थानों से पड़े हुए थे। इस कारण यह सभी सड़ने लगे थे। इसके अलावा थानों के माल खाना भी फुल हो चुके थे। नई कार्रवाई में जो भी माल जप्त किया जाता उन्हें रखने की समस्या हो रही थी। इसके कारण निस्तारण की कार्रवाई की गई और संबंधित थाना अधिकारियों से माल के निस्तारण के संबंध में प्रस्ताव लेकर रिकॉर्ड तैयार किया गया।

वजन तोलने और नष्टीकरण के समय हुई वीडियोग्राफी

कार्रवाई के दौरान एसपी प्रीति जैन, एडिशनल एसपी कैलाश सांदू, निंबाहेड़ा डीवाईएसपी आशीष कुमार, यातायात डिप्टी लाभूराम विश्नोई, थाना अधिकारी गंगरार शिवलाल मीणा, कपासन थानाधिकारी फूलचंद टेलर, निम्बाहेड़ा सदर थानाधिकारी तुलसीराम, निम्बाहेड़ा कोतवाली कैलाश चंद्र सहित संबंधित 13 थानों के थाना अधिकारी और माल थाना प्रभारी अपराध सहायक गोपाल शर्मा, कार्यप्रणाली शाखा प्रभारी जया वर्मा और कार्यप्रणाली शाखा के कर्मचारियों की उपस्थिति में यह सभी माल नष्ट किया गया। इससे पहले रिकॉर्ड मिलान किया गया और मादक पदार्थों का वजन तोला गया। वजन तोलने की और नष्टीकरण के समय फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी भी करवाई गई।

एसपी प्रीति जैन सहित अन्य पुलिस अधिकारी भी रहे मौजूद।
एसपी प्रीति जैन सहित अन्य पुलिस अधिकारी भी रहे मौजूद।

13 थानों के 104 मामलों में जब्त मादक पदार्थ हुए नष्ट

पुलिस अधीक्षक प्रीति जैन ने बताया कि जिले के थाना कोतवाली चित्तौड़गढ़, कोतवाली निम्बाहेड़ा, सदर निम्बाहेड़ा, कपासन, बड़ीसादड़ी, राशमी, भदेसर मंगलवाड़ बिजयपुर, पारसोली, शंभूपुरा, कनेरा, रावतभाटा में दर्ज कुल 104 मामलों में से 75 मामलों में अवैध मादक पदार्थ 365 क्विंटल 43 किग्रा डोडाचूरा, 15 मामलों में 1 क्विंटल 75 किग्रा गांजा, 8 मामलों में 270 ग्राम स्मैक और स्मैक उपकरण, 6 मामलों में 2 किलोग्राम ब्राउनशुगर को जब्त किया गया था। जिसे आज शनिवार को औषधि व्ययन समिति ने जेके सीमेंट के अधिकारियों से परमिशन लेकर फैक्ट्री के इंसुलेटर में जलाकर नष्ट किया गया।