कच्चे रास्ते को ग्रेवल सड़क में बदल दिया:ग्रामीणों ने 2 लाख जुटा 3 तीन दिन में बना दिया 300 मीटर रास्ता

टांपी12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

ग्राम पंचायत टांपी के लोगों ने 2 लाख की राशि जुटाकर 300 मीटर के कच्चे रास्ते को ग्रेवल सड़क में बदल दिया। ग्रामीण करीब दस साल से यहां पर सड़क बनाने की मांग कर रहे थे। दरअसल, आर बंधा कुआं में नर्मदा नहर के टांपी माइनर बी पर स्थित श्मशान भूमि व जोगमाया मंदिर को जोड़ने वाले रास्ते 1700 मीटर का कच्चा रास्ता था। इसमें 300 मीटर का एरिया उबड़ खाबड़ होने से इधर से गुजरना मुश्किल था।

इसके लिए ग्रामीणों ने सरपंच सहित जिले के श्रममंत्री सुखराम बिश्नोई तक गुहार लगाई। लेकिन अनदेखी की गई। पंचायत से भी सिर्फ आश्वासन मिला। तब जोगमाया मंदिर निर्माण संस्था के आह्वान पर ग्रामीणों ने बैठक की। जिसमें जन सहयोग से रास्ते में ग्रेवल डालने का निर्णय किया गया। आखिर ग्रामीणों ने मिलकर ट्रेलर, ट्रैक्टरों से ग्रेवल लाकर जेसीबी की मदद से पूरे रास्ते पर ग्रेवल बिछा दी। इसमें ग्रामीणों ने बढ़-चढ़कर श्रमदान किया।

रास्ता समतल करने के लिए 40 से ज्यादा ट्रैक्टर लगाए
जोगमाया मंदिर निर्माण संस्था संस्था के अध्यक्ष गोरधनसिंह व महामंत्री गंगाराम लोल ने बताया कि रास्ता काफी उबड़ खाबड़ था। वाहनों के आने जाने में परेशानी होती थी। करीब 40 से अधिक ट्रैक्टर लगाकर इस रास्ते का समतल किया गया। इसके अलावा मंदिर सहित विभिन्न जगहों पर सभी के सहयोग से 500 से अधिक छायादार व औषधीय पौधे भी लगाए गए हैं।

ग्रामीणों ने मंत्री को भी ज्ञापन सौंपा, फिर भी नहीं बनी
इस रास्ते को लेकर ग्राम पंचायत सहित संबंधित अधिकारियों को ज्ञापन सौंपे गए। श्रम मंत्री सुखराम बिश्नोई को भी अवगत करवाया गया। इसके बावजूद ग्रेवल सड़क नही बनी। उनकी ओर से सिर्फ आश्वासन मिलते रहे। आखिर 150 ग्रामीणों ने श्रमदान कर मशीनरी की मदद से ग्रेवल डाली।

खबरें और भी हैं...