गर्मी का ऑरेंज अलर्ट जारी:पारा पिघलकर 47 डिग्री के पास, दोपहर में चली गर्म हवाएं

चूरू4 महीने पहले
मौसम विभाग ने 20 मई को भी मौसम अति शुष्क रहने के साथ ही गर्मी का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

जिले में गर्मी का सितम जारी है। पारा मामूली पिघलकर 47 डिग्री के पास पहुंच गया है। दिनभर गर्म हवाओं और सूरज की तपिश ने आमजन को परेशान किया। हीट वेव की वजह से लोग जरूरी काम से ही घरों से बाहर निकले। लोगों ने सूती कपड़े और छाते का उपयोग किया। आसमान से बरसती आग की वजह से सड़कें तपने लगी। बाजारों में दोपहर के समय सन्नाटा पसरा रहा।

मौसम विभाग ने 20 मई को भी मौसम अति शुष्क रहने के साथ ही गर्मी का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। 20 मई को सीवियर हीटवेट चलने की संभावना जताई गई है। 21 मई को येलो अलर्ट के बीच मेघगर्जन और धूल भरी आंधी चलने की संभावना जताई है। राजकीय डीबी अस्पताल के वरिष्ठ फिजीशियन डॉ. मो. आरिफ ने बताया कि अभी हीटवेव का असर चल रहा है, जिससे उल्टी व दस्त के रोगियों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। इससे बचने के लिए बिना वजह धूप में नहीं निकलें। अपने जरूरी काम सुबह दस बजे तक निपटा लें। खाने में दही, लस्सी, छाछ व राबड़ी का अधिक उपयोग करें। उल्टी दस्त की शिकायत होने पर तुरन्त डॉक्टर से संपर्क करें।

मौसम विभाग ने गुरुवार को अधिकतम तापमान 46.6 डिग्री व न्यूनतम तापमान 28 डिग्री दर्ज किया है। सुबह से ही गर्मी ने अपने तेवर दिखा दिए। यहां साढ़े आठ बजे तापमान 36.2 डिग्री दर्ज हुआ है, जो साढ़े 11 बजे 43 डिग्री पहुंच गया। दोपहर ढाई बजे तक मौसम विभाग ने यहां तापमान 45.8 डिग्री दर्ज किया।