मेला:पपलाज माता के मेले में श्रद्धालुओं की तांता , माता की सजाई झांकी

लालसोट16 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

अरावली पर्वत श्रृंखला के पहाड़ों में स्थित पपलाज माता का मेला छठ से प्रारंभ हुअा। मेले में माता के दर्शनों के लिए श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा। इस अवसर पर मां पपलाज की झांकी सजाई गई। श्रद्धालुओं ने दर्शन कर मनौतियां मांगी। सुबह से ही ग्रामीणों के झूंड के झूंड मेला स्थल पर ट्रेक्टर ट्रॉलियों व जुगाड़ जीपों में बैठकर पहुंचते नजर आए। रंग बिरंगे परिधानों में पहुंच रहे श्रद्धालुओं के कारण मेला स्थल की छटा रंगीन बनी हुई थी। महिलाएं अपनी लोक भाषा में मंगल गीत गाती हुए माता के दरबार में पहुंच रही थी। ग्रामीणों ने माता को परसाद का भोग लगाया। तथा अपने नन्हें मुन्हें बालकों को ढोक दिला कर परिवार की कुशल कामनाओं की प्रार्थना की। इस अवसर पर लोगों के लिए पंचायत प्रशासन ने छाया पानी का इंतजाम किया वहीं सुरक्षा के लिए पुलिस प्रशासन मुस्तैद रहा।
महिलाओं ने रचवाए हाथ
पपलाज माता के दर्शनों के लिए आई महिला श्रद्धालुओं के साथ साथ युवतियों के हाथों में मेहंदी रचवाने व युवकों में हाथों पर नाम गुदवाने की होड़ मची रही। मेला स्थल पर ग्रामीण क्षेत्र से मेहंदी रचाने आई महिलाओं की अस्थाई दुकानों पर महिलाओं की भीड़ लगी रही तथा रोजगार जोरों पर बना रहा। मेले में महिलाओं द्वारा सौन्दर्य प्रसाधन के सामान की खरीद के कारण भीड़ लगी रही। पड रही भीषण गर्मी के बावजूद भी श्रद्धालुओं के उत्साह में कमी नहीं आई।
थानाधिकारी रिछपाल सिंह ने कहा कि पुलिस कर्मी गंभीर रूप से घायल हाे गया, जिसे रेफर किया गया है। मेले की व्यवस्थाओं के लगे पुलिस हैड कांस्टेबल उमराव सिंह पैर फिसल जाने से घायल हो गए। जि‍न्हें राजकीय उप जिला हास्पिटल में लाया गया, जहां पर चिकित्सकों ने उपचार किया। सिर पर चोट आने के कारण उन्हें हायर सेंटर पर रेफर किया गया है।

खबरें और भी हैं...