6 लोगों ने बचाई एक महिला की जान:किडनी और फेफड़ों में इंफेक्टेड महिला को दिया ब्लड, ग्रुप 7 साल से लोगों के लिए कर रहा काम

मेहंदीपुर बालाजीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

फेफड़े और किडनी में इन्फेक्शन के कारण लालसोट की मंडावरी निवासी महिला मरीज सुमित्रा मीणा को जयपुर रेफर किया गया। जहां तबियत ज्यादा खराब होने से आईसीयू में भर्ती कर दिया गया। बॉडी में ब्लड की कमी के चलते हालत ज्यादा खराब हो गई।

ऐसे में घूमना गांव के युवकों ने मदद की पहल की। ग्रुप बनाकर जरूरतमंद लोगों को ब्लड उपलब्ध करवाते है। ग्रुप ने भीमसिंह घूमना, एवं राजेन्द्र चौधरी जो पहले से ही संस्था के रेगुलर डॉनर है और ममता गुर्जर सहित छह लोगों को एसएमएस अस्पताल भेजकर 6 यूनिट रक्तदान कर उसकी जान बचाई। महिला के परिजनों ने मदद की अपील की थी।

ग्रुप बनाकर 7 वर्षों से कर रहे सेवा
संस्था के सदस्य ने बताया कि उनके द्वारा एक व्हाट्सएप ग्रुप बना रखा है, जिसमें करीब डेढ़ सौ एक्टिव यूजर्स जुड़े हुए हैं। जो हर दिन राजस्थान के विभिन्न अस्पतालों में पहुंच कर चार से पांच यूनिट रक्तदान रोज करते हैं। साथ ही उन्होंने बताया कि संस्था अब तक करीब 2500 यूनिट ब्लड का रक्तदान कर चुकी है। वही समय-समय पर रक्तदान शिविर का आयोजन कर लोगों को रक्तदान के लिए प्रेरित भी करती है।

इस दौरान संस्था सदस्य ने बताया कि रक्तदान के दौरान टीम के सदस्यों को आने जाने का खर्चा संस्था से जुड़े लोग ही आपस में वहन करते हैं। साथ निभाने का एक कदम मानवता की ओर संस्था का एक ही उद्देश्य है कि किसी भी मरीज की जान रक्त की कमी के कारण नहीं जानी चाहिए।

खबरें और भी हैं...