• Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Dausa
  • Collector Imposed Restrictions, In View Of The Activation Of Monsoon, Officers Should Not Leave Their Headquarters Without Permission

निर्देश:कलेक्टर ने किया पाबंद, मानसून की सक्रियता को देखते हुए बिना अनुमति के अपना मुख्यालय नहीं छोड़ें अधिकारी

दौसाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

जिले में दक्षिण-पश्चिम मानसून के शीघ्र सक्रिय होने की संभावना को देखते हुए कलेक्टर कमर चौधरी ने जल भराव व बाढ़ की स्थिति से निबटने के साथ जन-धन के सुरक्षात्मक उपाय व उचित प्रबंध करने के साथ अधिकारियों को मुख्यालय नहीं छोड़ने के लिए पाबंद किया। सोमवार को कलेक्ट्रेट सभा भवन में आयोजित आपदा प्रबंधन की तैयारियों पर कलेक्टर ने सिंचाई, नगर परिषद, पंचायती राज, राजस्व, चिकित्सा, शिक्षा, बिजली, सानिवि, पुलिस, रसद आदि विभागों के अधिकारियों को योजना बनाकर कार्य करने के निर्देश दिए। एडीएम रामखिलाडी मीणा ने अब तक की गई तैयारियों के बारे में जानकारी दी। अफसरों से कहा कि बिना सूचना के मुख्यालय छोड़ने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। सभी अधिकारियों के नाम, पद, टेलीफोन नम्बर व पते जिला स्तर पर उपलब्ध कराएं, ताकि आवश्यकता पड़ने पर सहयोग प्राप्त किया जा सके।
इनकी रखे तैयारियां: उन्होंने सभी विभागों के अधिकारियों को नियंत्रण कक्ष स्थापित करने के निर्देश दिए। साथ ही मौसम की सूचना एवं मानसून की गतिविधियां नियमित उपलब्ध कराने, रक्षा पेटियों, रस्सों, मसालों, टार्चों की व्यवस्था करने, निचले क्षेत्रों से पानी निकालने के लिए पम्प सैटों की व्यवस्था करने, उचित मूल्य की दुकानों पर गेहूं, केरोसिन व खाद्य सामग्री के भंडारण व वितरण की व्यवस्था, बाढ़ की स्थिति में­ स्वैच्छिक संगठनों का सहयोग लेने की तैयारियां रखने के निर्देश दिए।

सार्वजनिक स्थलों को चिन्हित करने के दिए निर्देश: जिले में निचले स्तर के प्रभावित व्यक्तियों व बस्तियों को ऊंचे क्षेत्रों में­ अस्थायी रूप से रहने के लिए वहां स्थित धर्मशाला, सार्वजनिक स्थल आदि को चिह्नित करने, जीवन रक्षक दवाइयां, मोबाइल चिकित्सा दल गठित करने, होमगार्ड व आरएसी की प्रशिक्षित व अन्य कम्पनियां तैयार रखने, पर्याप्त मात्रा मे­ं तैराक व नावों की व्यवस्था तथा गोताखोरों की उपलब्धता, जमीन पर रखे ट्रांसफार्मर व डीपी ऊपर रखने व क्षतिग्रस्त भवनों को चिन्हित करने के अधिकारियों को निर्देश दिए। बैठक के कई अफसर मौजूद रहे।

खबरें और भी हैं...