निर्देश:बापी रीको क्षेत्र में श्रमिक कार्ड नहीं बनवाने पर फैक्ट्री संचालकों को बनवाने के दिए निर्देश

दौसाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के तत्वावधान में चल रहे विशेष अभियान बिल्डिंग द नेशन ब्रिक्स बाई ब्रिक्स के तहत सोमवार को एडीजे व प्राधिकरण की सचिव प्रेमलता सैनी ने बापी औद्योगिक क्षेत्र का निरीक्षण कर श्रमिकों को उनके अधिकार व कानून की जानकारी देकर जागरूक किया। इस दौरान श्रमिकों के कार्ड नहीं बनने पर संचालकों को शीघ्र श्रमिक कार्ड बनवाने के निर्देश दिए। अभियान के तहत जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की सचिव प्रेमलता सैनी ने श्रम विभाग, मानव तस्करी यूनिट, चाईल्ड लाइन की टीम के साथ ग्राम बापी औद्योगिक क्षेत्र में स्टोन क्रेशन फैक्ट्री, मिनरल डवलपमेंट सिंडिकेट प्राइवेट लि., शुभम मिनरल एण्ड केमिकल्स व झेरा स्थित ईंट भट्टों का निरीक्षण किया गया।

निरीक्षण के दौरान टीम ने श्रमिकों से वार्ता कर उन्हें मिलने वाली मजदूरी, कार्याें का समय आदि की जानकारी ली। श्रमिकों से वार्ता कर उन्हें कार्य के दौरान मास्क, दस्ताने व अन्य सुरक्षा सावधानियां बरतने व श्रम विभाग द्वारा चलाई जा रही योजनाओं की जानकारी दी।
निरीक्षण के दौरान फैक्ट्री संचालकों को श्रमिकों को पर्याप्त सुरक्षा उपकरण उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए। इस दौरान शुभम मिनलर एण्ड कैमिकल्स फैक्ट्री में अधिकतर श्रमिकों के श्रमिक कार्ड नहीं बने हुए थे। फैक्ट्री मैनेजर को सभी श्रमिकों के कार्ड बनवाने के निर्देश दिए गए।
जैव विविधता का महत्व समझाया
प्राधिकरण की सचिव प्रेमलता सैनी ने विधिक जागरूकता शिविर का भी आयोजन कर श्रमिकों व फैक्ट्री संचालकों को जैव विविधता के महत्व बताया। उन्होंने कहा कि क्षेत्र में प्राकृतिक व पर्यावरण संतुलन को ध्यान में रखते हुए ही कार्य करें। उन्होंने महिलाओं को बच्चों का बाल विवाह नहीं करने व बाल विवाह करने पर कानूनी की जानकारी दी।

खबरें और भी हैं...