स्कूलाें में प्रवेश के लिए लाॅटरी:महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम स्कूलाें में प्रवेश के लिए निकाली लाॅटरी

दौसा4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

जिले में 14 महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम स्कूल हैं, जहां बच्चाें के प्रवेश के लिए शनिवार काे लाॅटरी निकाली गई। इस दाैरान बच्चाें के अभिभावकाें में उत्सुकता देखी गई, जाे यह जानने के लिए उत्सक थे कि उनके बेटा-बेटी का लाॅटरी में नाम आया है या नहीं। काफी अभिभावक दिनभर स्कूलाें में डटे रहे। लाॅटरी की प्रक्रिया पूरी हाेने के बाद जारी सूची में बच्चाें काे नाम देखकर ही लाैटे। मुख्या पर तीन महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम स्कूल हैं।

इसमें रेलवे स्टेशन दाैसा, छतरी वाली ढाणी व दाैसा खुर्द स्कूल शामिल हैं। महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम स्कूल रेलवे स्टेशन दाैसा में एडीईओं मा. नवल किशाेर मीणा की अध्यक्षता में लाॅटरी निकाली गई। रेलवे स्टेशन स्कूल में कक्षा 1 से 8 तक के साथ नर्सिंग, एलकेजी व यूकेजी के बच्चाें के लिए भी लाॅटरी निकाली गई, जबकि अन्य स्कूलाें में सिर्फ 1 से 8 तक के बच्चाें के प्रवेश के लिए ही लाॅटरी निकाली गई। इस दाैरान प्रत्येक क्लास की एक-एक बच्चे की पर्ची के जरिए लाॅटरी निकाली गई। लाॅटरी की प्रक्रिया पूरी हाेने के बाद प्रवेशित बच्चाें व वेटिंग लिस्ट में शामिल बच्चे दाेनाें की सूची चस्पा की गई। रेलवे स्टेशन स्कूल में नर्सिंग में 25 सीटाें पर एडमिशन के लिए लाॅटरी निकाली। दूसरी और एलकेजी व यूकेजी में भी 25-25 सीट हैं, लेकिन एलकेजी में खाली 6 और यूकेजी में 7 सीटाें के लिए लाॅटरी निकाली गई। कक्षा 2, 4 व 5 में काेई सीट रिक्त नहीं है। कक्षा 3 में 30 में से रिक्त 1 सीट, कक्षा 6 से 8 तक 35-35 सीटाें में से कक्षा 6 में खाली 7, 7 में 1और 8 में भी रिक्त 1 सीट के लिए लाॅटरी निकाली गई। लाॅटरी में एडीईओं नवल किशाेर मीणा के साथ प्रधानाचार्य रविंद्र चतुर्वेदी, एसडीएमसी सदस्य राजेश गुप्ता आदि थे। एडमिशन की प्रक्रिया 1 जुलाई से स्कूल खुलने पर पूरी की जाएगी। सैंथल : कस्बे के महात्मा गांधी राजकीय विद्यालय में सत्र 2022-23 में कक्षा 1 से 8 तक में प्रवेश के लिए शनिवार काे लाॅटरी निकाली गई। लाॅटरी का शुभारंभ प्रधानाचार्य गरिमा तिवाड़ी, पंचायत प्रारंभिक शिक्षा अधिकारी रामावतार शर्मा, ग्राम पंचायत सैंथल की सरपंच कांता गुप्ता व अशाेक गुप्ता ने किया। इस माैके पर बच्चाें के अभिभावक , ग्रामीण व स्टाफ माैजूद था।

लालसोट। उपखंड मुख्यालय सहित डीडवाना तथा रामगढ़ पचवारा राजकीय महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम स्कूल में कक्षा 1 से 8 तक के विद्यार्थियों का प्रवेश लाटरी प्रक्रिया के माध्यम से किया गया।
इस अवसर पर कुल 765 सीटों में से 593 सीटों पर विद्यार्थियों का प्रवेश के लिए चयन किया गया । खोहरापाड़ा महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम स्कूल में 255 सीटों के मुकाबले 200 विद्यार्थियों का प्रवेश हुआ। जिसमें 55 सीटें रिक्त है। इसी तरह डीडवाना इंग्लिश मीडियम स्कूल में 255 में से 221 व रामगढ़ पचवारा इंग्लिश मीडियम स्कूल में 172 विद्यार्थियों को प्रवेश मिल सका है । खोहरापाड़ा इंग्लिश मीडियम स्कूल में कक्षा 3 ,4 ,6, 7 और 8 में सीटें रिक्त बनी हुई है। इसी तरह डीडवाना में कक्षा 3, 6,7,8 में रामगढ़ पचवारा इंग्लिश मीडियम में कक्षा 1, 2, 3 ,4, 5 ,6 ,7, 8 में सीटें रिक्त बनी हुई है। मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी गोविंद नारायण माली ने बताया कि रिक्त सीटों पर राज्य स्तर पर प्रवेश के लिए दोबारा तिथि का निर्धारण होगा,तब प्रवेश किए जा सकेंगे।

खबरें और भी हैं...