घर-घर सर्वे:जिले को डेंगू मुक्त करने के लिए आज से चलेगा अभियान, घर-घर करेंगे सर्वे

दौसा16 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

जिले में लोगों को डेंगू से बचाव के लिए 8 से 15 मई तक एंटी डेगूं अभियान चलाया जाएगा। अभियान को लेकर जिले के सभी बीसीएमओ को निर्देश जारी किए गए हैं। डिप्टी सीएमएचओ डॉ. दीपक शर्मा ने बताया कि अभियान का उद्देश्य डेगूं के ट्रांसमिशन को कम करना, डेगूं के प्रति लोगों को जागरूक करना और डेगूं से बचाव व रोकथाम है। उन्होंने बताया कि 16 मई को राष्ट्रीय डेंगू दिवस मनाया जाएगा। उन्होंने बताया कि सभी बीसीएमओ को हाई रिस्क एरिया में सोर्स डिटेक्शन के निर्देश भी दिए गए हैं।

उन्होंने सभी चिकित्सा प्रभारियों को अभियान में किसी प्रकार की लापरवाही नहीं करने के निर्देश दिए हैं। जिले को डेगूं मुक्त करने के चिकित्सा विभाग की ओर से टीमों का गठन किया गया। इस दौरान टीमें घर-घर जाकर सर्वे करेंगी। इस दौरान फील्ड वर्कर्स द्वारा लोगों को डेगूं के लक्षण और बचाव के तरीकों से भी जागरूक करेंगे साथ ही डेगूं से बचाव के लिए प्रचार-प्रसार गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा।
अभियान के दौरान यह होगा : डेगूं मुक्त अभियान के दौरान कूलर, परींडों की सफाई कराई जाएगी। कई दिनों से एकत्र पानी को खाली कराया जाएगा। इसके अलावा ठहरे हुए पानी में एमएलओ, जला हुआ ऑयल आदि डाला जाएगा, ताकि लार्वा को नष्ट किया जा सके। अस्पतालों में उपचार के लिए आने वाले बुखार के रोगियों की रक्त पट्टिकाएं लेकर जांच कराई जाएगी।

खबरें और भी हैं...