प्रदेश सरकार की मंशा:कोई भी व्यक्ति भूखा नहीं सोना चाहिए, बाड़ी में दो नई इंदिरा रसोइयों की शुरूआत, मलिंगा ने फीता काटकर किया शुभारंभ

बाड़ी7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
बाड़ी. इंदिरा गांधी रसोई घर का शुभारंभ करते विधायक मलिंगा। - Dainik Bhaskar
बाड़ी. इंदिरा गांधी रसोई घर का शुभारंभ करते विधायक मलिंगा।

प्रदेश में इंदिरा गांधी रसोई भोजन योजना का विस्तार किया गया है। पूर्व में संचालित रसोई घरों के अलावा विभिन्न कस्बों में जनसंख्या अनुपात के हिसाब से और रसोई घर बनाये गए हैं। ऐसे में योजना के तहत बाड़ी शहर में दो अलग-अलग स्थानों पर रविवार से इंदिरा रसोई घर शुरू किए गए है। इंदिरा रसोईघर का रविवार को दिन में एक संक्षिप्त कार्यक्रम के दौरान विधायक गिर्राज सिंह मलिंगा ने फीता काटकर उद्घाटन किया। उन्होंने इस अवसर पर आमजन को संबोधित करते हुए कहा कि अब गरीबों के लिए दो अलग-अलग स्थानों पर भोजन उपलब्ध कराया गया है।

प्रदेश सरकार की मंशा है कि कोई भी व्यक्ति भूखा नहीं सोना चाहिए। सभी को मात्र आठ रुपये में सुबह और शाम भरपेट भोजन इन रसोई घरों में दिया जाएगा। जिसके लिए लोगों को परेशान नहीं होना पड़े। ऐसे में शहर के दो अलग-अलग सेंटरों पर यह रसोईघर संचालित किए गए हैं। जिनकी मॉनिटरिंग नगर पालिका द्वारा की जाएगी। बाड़ी नगर पालिका के सफाई निरीक्षक सीताराम शर्मा ने बताया कि इंद्र रसोई घर योजना के तहत शहर के बसेड़ी रोड और मलिक पाड़ा के आमलीपाड़ा में दो और सेंटर स्वीकृत हुए हैं। जिनका संचालन रविवार से शुरू किया गया है।

कार्यक्रम के दौरान विधायक गिर्राज मलिंगा ने रसोई घर के स्टाफ और संचालक से स्पष्ट शब्दों में कहा की गुणवत्ता से कोई समझौता नहीं किया जाएगा साथ में किसी प्रकार से खाने की क्वालिटी खराब नहीं होनी चाहिए। इस दौरान पालिका की चेयरमैन कमलेश देवी,नगर पालिका के अधिशासी अधिकारी रामजीत सिंह,पार्षद राजवीर,ओमवीर जाट,जसवंत सिंह, हजारी सिंह,प्रतिनिधि हरिदेव शर्मा सहित तमाम पदाधिकारी और शहर के गणमान्य नागरिक मौजूद रहे।

राजाखेड़ा में 2 इंदिरा रसोई योजना का किया शुभारंभ

राजाखेड़ा में कोई भूखा ना सोए की थीम पर गुरूवार को इंदिरा रसोई योजना का शुभारंभ एसडीएम देवी सिंह एवं नगर पालिका चेयरमैन वीरेंद्र सिंह जादौन ने फीता काटकर किया। इस मौके पर उपस्थित लोगों को भोजन कराया गया शुभारंभ समारोह को संबोधित करते हुए नगर पालिका अध्यक्ष वीरेंद्र सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के नेतृत्व में प्रदेश सरकार गरीब वंचित कामगार के हित के लिए संकल्पबद्ध होकर कार्य कर रही है। विधायक रोहित बोहरा के प्रयासों से राजाखेड़ा में दो नई इंदिरा रसोई प्रारंभ की गई हैं ।

प्रदेश सरकार की ओर से थाली ₹17 का अनुदान वहन किया जाएगा राजाखेड़ा नगर पालिका क्षेत्र में दो नई रसोई प्रारंभ की गई है वहीं एसडीएम देवी सिंह ने कहा कि इंदिरा आवास योजना के तहत प्रतिदिन सुबह 8:30 बजे से इंदिरा आवास योजना के तहत प्रतिदिन सुबह 8:30 बजे से दोपहर 1:00 बजे तक एवं समय 5:00 से 8:00 बजे तक दो पारियों में दोपहर एवं सांय का भोजन परोसा जाएगा। इस अवसर पर अधिशासी अधिकारी नगर पालिका रतन सिंह दयाल बघेल नवल सिंह बिजेंद्र बघेल बघेल नवल सिंह विजेंद्र सिंह शकील खान नाहर सिंह गिरवर सिंह राजेंद्र सिंह शिवराम जाटव सहित नगरपालिका के अधिकारी व कार्मिक, गणमान्य नागरिक आदि मौजूद रहे।

बसेडी में इंदिरा रसोई शुरू

देश में महंगाई रिकॉर्ड तोड़ रही है और ऐसे में राजस्थान सरकार इंदिरा रसोई योजना के माध्यम से स्वादिष्ट और घर जैसा खाना मात्र 8 रुपये में भरपेट खिला रही है. राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की महत्वपूर्ण योजना प्रदेश में कोई भूखा ना सोए के दौरान रविवार को सीएम ने जोधपुर से वर्चुअल द्वितीय फेस के अन्तर्गत बसेड़ी में द्वितीय इन्दिरा की शुरुआत की। इस दौरान उन्होंने प्रदेश में 512 इंदिरा रसोई का शुभारंभ किया। राजस्थान सरकार के द्वारा 1000 रसोई का लक्ष्य पूरा हुआ वही इंदिरा रसोई के जरिए 14 करोड़ थाली देने का लक्ष्य रखा गया है।

इसके लिए राजस्थान सरकार ने अलग से बजट की घोषणा भी की है। इंदिरा रसोई योजना के तहत एक थाली की लागत 25 रुपए आती है। इसमें राज्य सरकार 17 रुपए वहन कर रही है और आमजन से 8 रुपए लिए जाते हैं। योजना के अन्तर्गत बसेड़ी प्रधान प्रतिनिधि शंकर सिंह परमार नपा चेयरमैन चन्द्रकला कुशवाह, नगरपालिका ईओ गिर्राज सिह, शुशांक कौशिक ने विधि विधान से पूजा अर्चना कर बसेड़ी में शुरुआत की। इस दौरान गरीब व असहाय लोगो ने रसोई में पहुंच कर खाना खाया।

खबरें और भी हैं...