बाड़ी में बनेगी 12.4 किमी लंबी रिंग रोड़:कम होगा ट्रैफिक का दबाव, जाम से मुक्ति मिलेगी

बाड़ी9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
3 महीने में भूमि अवाप्ति की कार्रवाई होगी शुरू - Dainik Bhaskar
3 महीने में भूमि अवाप्ति की कार्रवाई होगी शुरू

शहर की प्रमुख समस्याओं में से एक रिंग रोड का बनना अब लगभग तय माना जा रहा है।बाड़ी उपखंड अधिकारी की 2 दिन की बैठकों के बाद भेजी गई प्लानिंग को जिला कलेक्टर ने अनुमोदित करते हुए फाइल प्रमुख शासन सचिव सार्वजनिक निर्माण विभाग जयपुर को भेजी है। जिसमें रिंग रोड का प्रस्तावित नक्शा एवं अन्य सभी जानकारी सलंग्न की गई है। ऐसे में अब सार्वजनिक निर्माण विभाग के उच्च अधिकारी रिंग रोड की वित्तीय स्वीकृति में से अवाप्त की जाने वाली भूमि के संबंध में कार्रवाई को शुरू करेंगे।

3 महीने में भूमि अवाप्त होने की कार्रवाई पूरा होने के बाद संभवत अक्टूबर महीने में रिंग रोड का निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा जो अगले वर्ष पूर्ण होगा। करीबन 12.4 किलोमीटर में रिंग रोड बनने के बाद बाड़ी शहर के दो प्रमुख स्टेट हाईवे और ग्रामीण क्षेत्रों को एक बड़ा लाभ मिलेगा और शहर में लगने वाले जाम की समस्या समाप्त हो जाएगी। उल्लेखनीय है कि रिंग रोड नहीं होने से पिछले कई सालों से लोग जाम की समस्या से परेशान हो रहे थे।

धौलपुर-करौली हाइवे से जुड़ेगा मार्ग
रिंग रोड का यह निर्माण कार्य धौलपुर रोड पर जहां रिलायंस पंप के पास नहर पर हाईवे 11बी से जुड़ेगा वहीं सरमथुरा रोड पर भी नहर के आसपास यह हाईवे पर आकर जुड़ेगा। इस बीच सरमथुरा रोड से बसेड़ी रोड,रानपुर रोड, अलीगढ़ रोड, सैंपऊ रोड, धनोरा रोड होते हुए धौलपुर रोड पर रिलायंस पंप के आसपास जाकर मिलेगा। इस रिंग रोड के बनने पर बाड़ी शहर के चारों तरफ ऐसा मार्ग तैयार होगा।

जिसमें शहर में आए बिना ही आप कहीं भी निकल सकते हैं। धौलपुर से आने वाले वाहन बिना शहर में घुसे सैंपऊ, बसेड़ी जा सकते हैं। वहीं सरमथुरा से आने वाले वाहन भी बसेड़ी सैपऊ साथ पूरे बाड़ी क्षेत्र को क्रॉस करते हुए कहीं भी जा सकते हैं.इससे ना केवल बाड़ी शहर का फैलाव होगा बल्कि आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों का भी विकास होगा।

एसडीएम की अध्यक्षता में हुई थी सर्वे बैठक
रिंग रोड के इस कार्य को लेकर बाड़ी एसडीएम राधेश्याम मीणा की अध्यक्षता में 10 और 11 मई को समिति के सदस्य और प्रतिनिधियों के साथ एक बैठक हुई थी जिसमें रिंग रोड के प्रस्तावित मार्ग में आने वाली भूमि का मौका निरीक्षण करते हुए पूरी प्लानिंग तैयार की गई। जिसमें स्टेट हाईवे बाड़ी से बाड़ी और बाड़ी-सैंपऊ के जाम की समस्या समाप्त होगी साथ में रिंग रोड की कुल लंबाई 12.4 किलोमीटर रहेगी। रिंग रोड निर्माण के लिए जो सर्वे हुआ था।

रिंग रोड़ को 48 करोड़ रुपय मंजूर
रिंग रोड निर्माण को लेकर बाड़ी विधायक गिर्राज मलिंगा के प्रयासों पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बजट घोषणा में बाड़ी में रिंग रोड की स्वीकृति दी थी। जिसके लिए बाद में 48 करोड़ रूपये की वित्तीय स्वीकृति जारी हुई। इस वित्तीय स्वीकृति में मुआवजा और निर्माण कार्य दोनों शामिल हैं। इसी को लेकर 2 माह पूर्व सार्वजनिक निर्माण विभाग द्वारा रिंग रोड को लेकर सर्वे तैयार किया गया था।

इस सर्वे में तीन वैकल्पिक मार्ग तैयार किए थे। जिनमें से दो को अब निरस्त कर दिया गया है। अनुमोदन फाइल के जयपुर पहुंचने के बाद भूमि अवाप्ति का कार्य शुरू किया जाएगा। जिसमें 3 महीने का समय लगेगा। ऐसे में संभवत अक्टूबर महीने से रिंग रोड का निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा।

खबरें और भी हैं...