वार्ड सभाओं का आयोजन:आज शहर, गांव- ढाणी में चिरंजीवी योजना से जुड़ने के लिए करेंगे जागरूक

डूंगरपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

जिले में 2 अक्टूबर को होने वाले चिरंजीवी ग्राम सभा व वार्ड सभाओं में आमजन को मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना की संपूर्ण जानकारी दी जाएगी। इसको लेकर चिकित्सा विभाग की ओर से पूरी तैयारी का ली है। योजना में लाभार्थियों को जोडऩे के लिए लक्ष्य निर्धारित कर लिए हैं।

जिले की 353 ग्राम पंचायतों 75 वार्ड में होंगी चिरंजीवी ग्राम व वार्ड सभाएं आयोजन किया जाएगा। सीएमएचओ डॉ कांतिलाल पलात ने जिले के सभी बीसीएमओ, चिकित्सा अधिकारियों को इस संबंध में विस्तृत दिशा निर्देश दिए हैं।

उन्होंने 2 अक्टूबर को होने वाली चिरंजीवी ग्राम व वार्ड सभा में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर कार्यरत सभी चिकित्सा अधिकारी प्रभारियों को अपने अपने गांव में होने वाली ग्राम सभा में उपस्थित होकर योजना का प्रचार प्रसार करने में सहयोग करने और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में कार्यरत सभी चिकित्सा अधिकारी प्रभारी इस दिन सीएचसी से अधीनस्थ दो ग्राम सभा या वार्ड सभा में भाग लेकर मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना का व्यापक प्रचार प्रसार करने के निर्देश दिए हैं।

इसके अलावा आशा सहयोगिनी, एएनएम, सीएचओ, आरबीएसके की टीमें व अन्य स्वास्थ्य कर्मियों की ड्यूटी लगाने के बीसीएमओ निर्देश दिए है, ताकि योजना की व्यापक स्तर पर आमजन को जानकारी मिल सके। उन्होंने योजना से अब तक नहीं जुडऩे वाले परिवारों को ग्राम सभा में योजना से जोडने के लिए निर्देश दिए है। ताकि जिले का कोई भी परिवार इससे वंचित व शेष नहीं रहे।

एडिशनल सीएमएचओ डॉ विपिन मीणा ने बताया कि इससे संबंधित प्रचार प्रसार सामग्री सभी ब्लॉक मुख्यालयों पर भेजी जा चुकी है। साथ ही उन्होंने सभी बीसीएमओ उक्त सामग्री पंचायत स्तर पर पहुंचाकर आमजन में वितरित करेंगे। इस कार्य में किसी प्रकार की लापरवाही ना हो उसके लिए राज्य व जिला स्तर से टीम गठित की गई है जो कि सम्पूर्ण कार्य की मॉनिटरिंग करेगी।

आमजन को सरल व स्थानीय भाषा में योजना समझाने के लिए वागड़ी भाषा में सन्देश बनाया गया है। नुक्कड नाटक के माध्यम से भी वागड़ी में चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना की जानकारी दी जाएगी। आमजन से अपील है कि इन सभाओं में पहुंचें और योजना के बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए सभा में उपस्थित स्वास्थ्य विभाग के कार्मिक से प्राप्त करें।

खबरें और भी हैं...