हनुमान चालीसा पाठ:11 दिन में 11 लाख हनुमान चालीसा पाठ करेंगे

बांसवाड़ा6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

लोढ़ी काशी बांसवाड़ा में 23 दिसंबर से 2 जनवरी तक 11 दिन में 11 लाख हनुमान चालीसा महानुष्ठान की गंूज रहेगी। प्रतिदिन सुबह 9 से 12 बजे तक 3:30 घंटे तक 2300 पुरुष व 700 महिलाएं 37 बार हनुमान चालीसा का पाठ करेंगे। एक दिन में 1 लाख 11 हजार बार यह पाठ हाेगा।

इससे लक्ष्य से अधिक पाठ पूरे किए जा सकेंगे। श्री राम चरित मानस मंडल की अाेर से यह आयोजन कॉलेज खेल मैदान में 11 दिन तक सतत चलेगा। हनुमान चालीसा का सामूहिक पाठ अनुष्ठान गुजरात के ख्यातनाम मानस मर्मज्ञ पं. नंदकिशोर शास्त्री के सानिध्य में होगा।

साथ ही हनुमान कथा, नाई बाई को मायरो, हवन, रामनाम परिक्रम भी यहां होगी। इससे पहले 4 दिसंबर को शोभायात्रा निकाल भूमि पूजन व ध्वजारोहण किया जाएगा। इसके लिए रविवार को मानस भवन में रजिस्ट्रेशन प्रारंभ करने के साथ ही पत्रक का विमोचन किया गया।

हनुमान चालीसा पाठ के लिए महिलाओं को एक रंग की साड़ी और पुरुषों को पितांबर पहनना अनिवार्य होगा, जो पंजीकृत साधकों को मंडल की ओर से निशुल्क दिया जाएगा। इसके साथ ही सभी साधकों को दुपट्टा, आसन, गौमुखी, ताम्र पात्र, हनुमान चालीसा व सुंदरकांड की पुस्तक भी मंडल मुहैया कराएगा।

हनुमान चालीसा पाठ के साथ ही 24 से 28 दिसंबर 5 दिन तक शाम 3 से 7 बजे तक हनुमान कथा का आयोजन होगा। बाल कथाकार पं. शशि शेखर महाराज झांसी वाले कथावाचन करेंगे। इसी प्रकार 29 से 31 तक जया किशोरी नानी बाई को मायरो कथा का वाचन करेंगी।

आयोजन स्थल पर सुंदरकांड पाठ, रामनाम परिक्रमा और मारुति महायज्ञ भी होगा। अायाेजन के लिए 4 से 5 अलग-अलग पांडाल बनाए जाएंगे। मंच का अाकार 40 गुणा 60 रहेगा। वहीं साधकों के लिए 200 गुणा 200, 150 गुणा 200 अाैर प्रसादी के लिए अलग पांडाल बनाया जाएगा।

खबरें और भी हैं...