2033 गर्भवती महिलाओं का हेल्थ चेकअप:ब्लड प्रेशर और शुगर से लेकर HIV तक की हुई जांच

हनुमानगढ़4 महीने पहले
प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के तहत सोमवार को 2033 महिलाओं की ANC जांच कर उन्हें नि:शुल्क दवाइयां एव उपचार दिया गया।

प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के तहत चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की ओर से सोमवार को गर्भवती महिलाओं का हेल्थ चेकअप किया गया। 76 चिकित्सा संस्थानों में पीएमएसएमए के सेशन लगाए गए, जहां 2033 महिलाओं की ANC जांच कर उन्हें नि:शुल्क दवाइयां एव उपचार दिया गया।

RCHO डॉ. विक्रम सिंह ने बताया कि गर्भवती महिलाओं को गुणवत्ता युक्त प्रसव पूर्व जांच सुविधाएं देने के उद्देश्य से प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व दिवस का आयोजन किया जाता है, जिससे गर्भावस्था व प्रसव के दौरान जोखिम को कम करने में मदद मिल सके। उन्होंने ने बताया कि जिले के चिकित्सा संस्थानों पर मनाए गए प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व दिवस के तहत सोमवार को विशेषज्ञ चिकिसकों द्वारा गर्भवती महिलाओं की जांच की गई।

गर्भवती महिलाओं का हिमोग्लोबिन, ब्लड प्रेशर, शुगर, लंबाई, एचआईवी, सिफलिश आदि जांच कर उनको गर्भ में पल रहे शिशु और स्वयं की देखभाल के विषय में बताया गया। साथ ही उन्हें पोषणयुक्त आहार के बारे में जानकारी दी गई। प्राइवेट चिकित्सक डॉ. श्लाका सराले ने संगरिया CHC में जाकर 42 गर्भवती महिलाओं की ANC जांच की। डॉ. विक्रम सिंह ने बताया कि 76 चिकित्सा संस्थानों में पीएमएसएमए के सेशन लगाकर 2033 महिलाओं की ANC जांच कर उन्हें नि:शुल्क दवाइयां एव उपचार दिया गया।