दीपावली के त्योहार पर रोडवेज की 5 चेक पोस्ट स्थापित:21 से 27 अक्टूबर तक रहेगी प्रभावी, टिकट चेकिंग के लिए लगाई कर्मचारियों की ड्यूटी

हनुमानगढ़2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
चीफ मैनेजर को भी दीपावली के त्योहार पर चेक पोस्ट पर जाकर रोडवेज बसों का आकस्मिक निरीक्षण करने के निर्देश दिए हैं। - Dainik Bhaskar
चीफ मैनेजर को भी दीपावली के त्योहार पर चेक पोस्ट पर जाकर रोडवेज बसों का आकस्मिक निरीक्षण करने के निर्देश दिए हैं।

दीपावली के त्योहार पर अतिरिक्त यात्रीभार को देखते हुए हनुमानगढ़ डिपो के चीफ मैनेजर की ओर से निगम वाहनों की जांच के लिए चेक पोस्ट स्थापित की गई है। जिले में 5 जगह चेक पोस्ट स्थापित कर कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है। यह चेक पोस्ट 21 अक्टूबर से 27 अक्टूबर तक प्रभावी रहेगी। इस बारे में राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम मुख्यालय जयपुर के कार्यकारी निदेशक (यातायात) संजीव कुमार पाण्डेय की ओर से गत दिनों आदेश जारी किए गए थे। इन आदेशों के बाद हनुमानगढ़ डिपो के चीफ मैनेजर दीपक भोबिया की ओर से चैक पोस्ट स्थापित की गई है।

मुख्यालय की ओर से जारी आदेशों के अनुसार 24 अक्टूबर को दीपावली के त्योहार पर न केवल राजस्थान राज्य में बल्कि पड़ोसी राज्यों से भी परिवहन निगम की संचालित सेवाओं में करीब सभी रूटों पर अतिरिक्त यात्रीभार उपलब्ध होता है। ऐसे में राजस्व में वृद्धि करने के लिए निगम की ओर से वाहनों का संचालन प्रभावी रूप से किया जाना अत्यावश्यक है। निगम के बढ़ते हुए व्यय को ध्यान में रखते हुए आवश्यक है कि राजस्व में भी आनुपातिक वृद्धि की जाए ताकि दिन-प्रतिदिन के व्यय की पूर्ति हो सके। डिपो की ओर से विभिन्न रूटों पर संचालित की जाने वाली सेवाओं में सभी यात्रियों को अधिकाधिक टिकट जारी किए जाएं। इसके लिए वाहनों में सतत निरीक्षण किए जाने के लिए संबंधित मुख्य प्रबंधकों को अपने-अपने डिपो के संचालन क्षेत्र में मौजूद रहने के निर्देश दिए गए हैं। मुख्य प्रबंधकों को निर्देश दिए गए हैं कि इस अवधि में सभी रूटों पर उपलब्ध होने वाले यात्रीभार के अनुसार वाहनों का प्रभावी संचालन इस प्रकार किया जाए कि उनका अधिकतम उपयोग किया जा सके। वाहनों का समुचित रख-रखाव किया जाए ताकि वे समय पर प्रस्थान करें और ब्रेकडाउन रहित संचालन हो।

आदेश में विभिन्न रूटों पर 21 अक्टूबर से 27 अक्टूबर तक की अवधि के लिए पहले की तरह चेक पोस्ट स्थापित करें और यहां पर कार्यरत कर्मचारियों को दक्षता से अपना काम करने के लिए संबंधित चीफ मैनेजर आवश्यक दिशा-निर्देश जारी करें ताकि किसी भी वाहन में यात्री बिना टिकट यात्रा नहीं कर सके। चीफ मैनेजर खुद वाहनों का आकस्मिक निरीक्षण करें। मुख्य प्रबंधक अपने डिपो क्षेत्र के आरटीओ, डीटीओ व पुलिस अधिकारियों से संपर्क कर अवैध वाहन संचालन पर अंकुश लगवाने की कोशिश करें। सभी यात्रियों की ओर से बुकिंग ऑफिस से टिकट लेने के बाद ही वाहनों का प्रस्थान कराना सुनिश्चित कराएं। बुकिंग ऑफिस पर कार्यरत बुकिंग क्लर्क और बुकिंग एजेंट के पास पर्याप्त संख्या में टिकट उपलब्ध रहें। ड्राइवर/कंडक्टर और टिकट निरीक्षक अपनी निर्धारित ड्यूटी पर निर्धारित यूनिफार्म में उपस्थित रहें और यात्रियों से अच्छा व्यवहार करें।

इन जगहों पर स्थापित की चेक पोस्ट
रोडवेज के मुख्य प्रबंधक दीपक भोबिया ने बताया कि रावतसर मेगा हाईवे पर गांव शेरगढ़, सूरतगढ़ फोरलेन पर गांव मक्कासर के पास स्थित सांझा चूल्हा, अबोहर रूट पर गांव रोड़ांवाली, श्रीगंगानगर रूट पर गांव जंडावाली और भादरा तहसील के गांव करणपुरा में चेक पोस्ट स्थापित की गई है। शेरगढ़ में स्थापित चेक पोस्ट पर जूनियर असिस्टेंट मोहित कुमार, कंडक्टर बलवंत राम, ड्राइवर मेजरसिंह और जूनियर असिस्टेंट गुरदीप सिंह की 9-9 घंटे ड्यूटी लगाई गई है। इसके अलावा सांझा चूल्हा के पास चेक पोस्ट पर ड्राइवर ताराचन्द व मैकेनिक ग्रेड द्वितीय अरविन्द्र सैनी, रोड़ांवाली में कंडक्टर कृष्ण कस्वां, जंडावाली में भंडार निरीक्षक जगरूप सिंह, सीनियर असिस्टेंट अजय कुमार और ड्राइवर राजेन्द्रसिंह प्रथम जबकि करणपुरा में ड्राइवर रामचन्द्र और मदन यादव की ड्यूटी लगाई गई है। मुख्य प्रबंधक ने बताया कि चेक पोस्ट पर कार्यरत कर्मचारी सभी वाहनों में सभी यात्रियों व सामान का भौतिक निरीक्षण कर उचित टिकट जारी करवाकर ही वाहन का प्रस्थान करवाएंगे। चेक पोस्ट से गुजरने के बाद वाहन में किसी प्रकार की अनियमितता पाई जाती है तो संबंधिl चेक पोस्ट पर कार्यरत कर्मचारी के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी।