मेहंदीपुर बालाजी में हनुमान जयंती पर्व पर विशेष तैयारी:कारीगर मंदिर परिसर को भव्य रूप देने में लगे, प्रबंध कमेटी का गठन कर विभागवार सौंपी जिम्मेदारियां

मेहंदीपुर बालाजी6 महीने पहले

देश के प्रसिद्ध आस्था धाम मेहंदीपुर बालाजी में 16 अप्रैल को हनुमान जयंती का पर्व धूमधाम से मनाया जाएगा। जिसको तैयारियों को लेकर बाहर से आए कारीगर मंदिर परिसर को भव्य रूप देने में लगे हैं। इसकी तैयारियों को लेकर मंदिर ट्रस्ट अध्यक्ष महंत नरेश पुरी महाराज के निर्देशन में दर्शनों के लिए आने वाले श्रद्धालुओं के लिए व्यवस्थित कतारें, बालाजी महाराज के दर्शन, पानी, सजावट, सफाई व सुरक्षा व्यवस्था संबंधी तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। मेले के लिए मंदिर ट्रस्ट की ओर से अलग से प्रबंध कमेटी का गठन कर उसे विभागवार जिम्मेदारियां सौंपी गई है।

कमेटी पुलिस प्रशासन व मंदिर ट्रस्ट को इसकी रिपोर्ट करेगी। जिसके तहत प्रबंध कमेटी मेहंदीपुर बालाजी की सफाई व्यवस्था पूरी निगरानी रखेगी। धार्मिक नगरी में हनुमान जयंती मनाने के लिए लाखों की तादाद में श्रद्धालु धर्मशाला, गेस्टहाऊस, यात्री निवास में आकर ठहरते हैं।

पुलिस रखेगी विशेष नजर

हनुमान जन्मोत्सव को लेकर स्थानीय पुलिस प्रशासन भी चाक चौबंद नजर आ रहा है। इस दौरान थाना प्रभारी गिर्राज प्रसाद ने दौसा पुलिस अधीक्षक से हनुमान जयंती पर लगने वाले मेले को लेकर कस्बे में अतिरिक्त बल की भी मांग की है।

मेहंदीपुर बालाजी में लाखों श्रद्धालुओं के पहुंचने व किसी भी संदिग्ध गतिविधियों, लपका गिरोह की आशंका को लेकर इस बार भी पुलिस पूरी तरह सजग रहेगी। जिसे लेकर अतिरिक्त जाब्ता मांगा गया है। होटल या गेस्ट हाउस या धर्मशाला संचालकों को प्रॉपर जांच के बाद ही लोगों को ठहरने की अनुमति देने की हिदायत दी जा रही है। सादा वर्दी में तैनात पुलिसकर्मी लपका गिरोह व श्रद्धालुओं की कतार में जबरन शामिल होने वाले संदिग्ध लोगों पर निगरानी रखेगी।

यहां व्यक्ति विशेष किसी प्रकार की तंत्र विद्या खुद करता या किसी को प्रेरित करता है तो वह महज एक अंधविश्वास या ढकोसला है। ऐसे में श्रद्धालु इनके झांसे में आने से बचें और ऐसे लोगों की सूचना पुलिस या मंदिर प्रशासन को दें।

खबरें और भी हैं...