वैलनेस सेंटर:आयुर्वेद विभाग ने शुरू किया वैलनेस सेंटर

बांदीकुई2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • बांदीकुई के तीन आयुर्वेद अस्पतालों में योग से रोग दूर भगाने की तैयारी

योग से रोग भगाने की तैयारी में आयुर्वेद विभाग ने ब्लाक के तीन आयुर्वेद अस्पतालों में योग कक्षाएं शुरू की है। इसके लिए तीनों स्थानों पर वैलनेस सेंटर खोलकर एक पुरुष व एक महिला योग शिक्षक नियुक्त किए हैं। जिन्होंने योग करवाना शुरु कर दिया। योग के माध्यम से सामान्य बीमारियों को दूर करने तथा रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए आयुर्वेद विभाग ने वैलनेस सेंटर शुरू किए हैं। इसके लिए ब्लाक के 18 आयुर्वेद अस्पतालों में तीन का चयन किया गया। इनमें हर रोज योग की कक्षाएं चलेंगी तथा लोगों के रोग योग के माध्यम से ठीक किए जाएंगे।

यहां खोले वैलनेस सेंटरआयुर्वेद विभाग ने बांदीकुई ब्लाक के आयुर्वेद अस्पताल करनावर, बालाहेड़ा व बैजूपाड़ा में वैलनेस सेंटर खोलकर योग कक्षाएं शुरू की है।हर रोज एक घंटे चलेगी योग कक्षावैलनेस सेंटर खोले गए आयुर्वेद अस्पतालों में हर रोज एक घंटे योग की कक्षाएं चलेंगी। सुबह 7 से लेकर 8 बजे तक योग शिक्षक यहां आने वाले लोगों सहित बालकों को योग सिखाएंगे।आयुर्वेद विभाग ने इसके लिए वैलनेस सेंटरों पर योग शिक्षक नियुक्त किए हैं। प्रत्येक सेंटर पर एक पुरुष व एक महिला योग शिक्षक को नियुक्त किया गया। वैलनेस सेंटर को लेकर चयनित आयुर्वेद अस्पताल में हर रोज योग कक्षाएं चलेंगी।

यदि किसी आयुर्वेद अस्पताल में जगह नहीं है तो यहां संचालित स्कूल में इन कक्षाओं का संचालन होगा। योग शिक्षक ही लोगों सहित बालकों को बीमारी से बचाव से जुड़े योग सिखाएंगे तथा आयुर्वेद विभाग इसकी माॅनिटिरिंग करेगा।तीन सेंटरों पर शुरू किए योगआयुर्वेद विभाग के नोडल प्रभारी वैद्य रोशनलाल सैनी ने बताया कि ब्लाक में 3 वैलनेस सेंटर शुरू किए गए हैं। इसके लिए एक-एक महिला व पुरुष योग शिक्षक नियुक्त किए हैं। सेंटरों पर योग शुरू करवा दिए हैं। लोगों को बिना दवाईयों के योग के माध्यम से रोग दूर करने की दिशा में सरकार कार्य कर रही है।

खबरें और भी हैं...