पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

जन आधार:सरकार ने जन आधार के प्रथम स्तरीय सत्यापन की ग्राम विकास अधिकारियों को दी जिम्मेदारी

बौंली7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • ग्राम विकास अधिकारियों ने कहा अभी सत्यापन सम्भव नहीं

प्रदेश में जन आधार के प्रथम स्तरीय सत्यापन की जिम्मेदारी ग्राम विकास अधिकारियों को दी गई है वही ग्राम विकास अधिकारी संघ के पदाधिकारी प्रशिक्षण व ऑपरेटर के अभाव में इस कार्य को करने में असमर्थता व्यक्त कर रहे हैं। जबकि राजस्थान जन आधार प्राधिकरण के अध्यक्ष द्वारा जारी आदेशानुसार अब जन आधार योजनांतर्गत नामांकन व अद्यतन के प्रथम स्तरीय सत्यापन का काम ग्रामीण क्षेत्र में अब ग्राम विकास अधिकारी व शहरी क्षेत्र में नगरीय निकायों के अधिशासी अधिकारी अथवा आयुक्त करेंगे।अभी जन आधार के नामांकन व अद्यतन के प्रथम स्तरीय सत्यापन के लिए तहसीलदार व द्वितीय स्तरीय सत्यापन के लिए ग्रामीण क्षेत्र में विकास अधिकारी तथा शहरी क्षेत्र के लिए उपखण्ड अधिकारी अधिकृत है।

जिनको दोनों प्रकार के सत्यापन के लिए 10-10 दिन की समय सीमा निर्धारित है। लेकिन जान आधार नामांकन व अद्यतन के दोनों सत्यापन निर्धारित समय में नही होने के कारण सत्यापन के प्रकरण लंबित रहते है। लंबित प्रकरणों के समय पर निस्तारण के लिए सत्यापन की व्यवस्था में परिवर्तन किया गया है।राजस्थान जान आधार प्राधिकरण के अध्यक्ष व मुख्य सचिव निरंजन आर्य ने एक आदेश जारी किया है जिसके तहत अब ग्रामीण क्षेत्र में ग्राम विकास अधिकारी व शहरी क्षेत्र में नगरीय निकायों के अधिशाषी अधिकारी अथवा आयुक्त प्रथम स्तरीय सत्यापन करेंगे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- ग्रह स्थिति अनुकूल है। मित्रों का साथ और सहयोग आपकी हिम्मत और हौसले को और अधिक बढ़ाएगा। आप अपनी किसी कमजोरी पर भी काबू पाने में सक्षम रहेंगे। बातचीत के माध्यम से आप अपना काम भी निकलवा लेंगे। ...

    और पढ़ें