लू ने बिगाड़ी लोगों की सेहत:अस्पताल में उल्टी दस्त बुखार के मरीजों में हुई बढ़ोतरी, चिकित्सकों ने बताए गर्मी से बचने के उपाय

चाकसू3 महीने पहले

मार्च माह से ही शुरू हुई तेज धूप ने अब लोगों की सेहत बिगाडना शुरू कर दिया है। पिछले सप्ताह से हीट स्ट्रोक के मामलों में बढ़ोतरी देखी जा रही है। उप जिला अस्पताल की ओपीडी और आईपीडी में आने वाले मरीजों में लू लगने के ज्यादा मामले सामने आ रहे है।

हीट स्ट्रोक के लक्षण

उप जिला अस्पताल के वरिष्ठ चिकित्सक डॉ.रवीन्द्र नारोलिया के अनुसार हीट स्ट्रोक से सर दर्द, उल्टी- दस्त, चक्कर आना, गश खाकर गिरना, मांस पेसियों में दर्द, शरीर का तापमान बढ़ने जैसे लक्षण मरीज में पाए जाते है। ऐसे में लापरवाही बरतने पर मरीज की स्थिति गम्भीर भी हो सकती है। ऐसी स्थिति में तुरंत चिकित्सक को दिखाना चाहिए।

बचने के घरेलू उपाय

डॉ. रवीन्द्र नारोलिया ने बताया कि घर के बाहर निकलने पर सर को ढककर रखना चाहिए। वहीं घर से निकलते समय पानी पीकर निकले, भूखे पेट न रहे बार-बार पानी का पीते रहना चाहिए। खीरा, तरबूज, टमाटर,प्याज, नीबू पानी, छाछ- दही का अत्याधिक सेवन करना चाहिए। घर पर बने खाने का ही सेवन करें, घर से बाहर का खाना खाने से बचना चाहिए। फ्रीज में रखे पानी व अन्य ज्यादा ठंडी चीजों का कम से कम सेवन करें। फल व सब्जियों को अच्छे से धोकर काम लेना चाहिए।

खबरें और भी हैं...