अन्नकूट महोत्सव:मंदिरों में मनाया अन्नकूट महोत्सव, नए अन्न से व्यंजन बनाकर लगाया विग्रहों के भोग

चौमूएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

जिले में पांच दिवसीय दीपोत्सव के अंतर्गत शुक्रवार को मंदिरों में अन्नकूट महोत्सव मनाया गया। इस मौके पर मंदिरों में विराजमान विग्रहों के नए अन्न से बने व्यंजनों का भोग चढ़ाया गया और पंगत प्रसादियों का आयोजन किया गया। शहर में भी आराध्य देव भगवान लक्ष्मी नाथ मंदिर, पुरोहितों के मोहल्ले स्थित भगवान जानकी नाथ मंदिर, नया बाजार स्थित राधाकांत मंदिर, खादी बाग रोड स्थित वीर हनुमान मंदिर रेलवे स्टेशन रोड स्थित संतोषी माता मंदिर, श्री श्याम मंदिर सहित अन्य मंदिरों में अन्नकूट महोत्सव मनाया गया। जहां पर विग्रहों की मनोरम झांकियां सजाई गई और अन्नकूट का प्रसाद चढ़ाकर श्रद्धालुओं में वितरित किया गया। कई स्थानों पर पंगत प्रसादी का आयोजन भी किया गया।

चौमू ग्रामीण | ग्राम मोरीजा के जानकीनाथ शिव मंदिर में महंत योगेश्वर दास महाराज के सानिध्य में अन्नकूट प्रसादी का आयोजन हुआ। मंदिर में बाजरा, मूंग,मोठ,चांवल आदि खाद्यान्नों, मूली की सब्जी व खड्ड़ी की अन्नकूट प्रसादी बनाई गई।भगवान के भोग लगाकर आरती की गई।

इसके बाद श्रद्धालुओं को अन्नकूट प्रसादी प्रदान की गई।इसमें सैकड़ों इसी तरह ग्राम के मोहनलालजी के मंदिर में पुजारी विमल पारीक के सानिध्य में व रावला चौक में स्थित सीताराम जी के मंदिर में भी अन्नकूट प्रसादी का आयोजन हुआ। इस तरह ग्राम अनंतपुरा में नेता बाबा की ढाणी के पास श्रीगोपाल महाराज के मंदिर में भक्त मंडली ने रामचरितमानस का पठन कर सत्संग का आयोजन किया। श्रद्धालुओं ने अन्नकूट प्रसादी ग्रहण की ।जाहोता | कस्बे के प्रसिद्ध प्राचीन धार्मिक स्थल खग बाबा धाम पर संत चेतन दास महाराज के सानिध्य में व विजय सिंह चौधरी, राजवीर सैनी, सीताराम पलसानिया, गोपाल गदलाया की उपस्थिति में अन्नकूट महोत्सव मनाया गया।

इस अवसर पर खग बाबा धाम पर भोग प्रसादी चढ़ाकर श्रद्धालुओं को पंगत प्रसादी करवाई गई।किशनगढ़-रेनवाल | क्षेत्र में शुक्रवार को मंदिरों में अन्नकूट महोत्सव मनाया गया। इस अवसर पर मंदिरों में तरह–तरह के व्यंजन बनाकर भगवान के भोग लगाया गया। शहर के श्रीकृष्ण बिहारी बडा मंदिर, लक्ष्मीनाथजी का मंदिर, गोपालजी का मंदिर, गोपीनाथजी का मंदिर, मोहनलालजी का मंदिर, सत्यनारायणजी का मंदिर, झामावाली बालाजी मंदिर सहित कई मंदिरों में अन्नकूट महोत्सव मनाया गया जहां श्रद्धालुओं ने प्रसादी पाई। इस दौरान भगवान की झांकी सजाई गई।

खबरें और भी हैं...