आक्रोश:300 जीपों और 30 बसों से 5 हजार लोगों का जयपुर कूच, सांभरलेक, फुलेरा और नरैना पूरी तरह बंद रहे

चौमू2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
सांभरलेक ग्रामीण| जयपुर में शहीद स्मारक पर धरना देते लोग। - Dainik Bhaskar
सांभरलेक ग्रामीण| जयपुर में शहीद स्मारक पर धरना देते लोग।
  • सांभरलेक-फुलेरा को जिला बनाने की मांग, जयपुर में शहीद स्मारक पर धरना दिया

सांभरलेक-फुलेरा को जिला बनाने की मांग को लेकर बुधवार को हजारों लोगों ने गाजे-बाजे के साथ सैकड़ों गाड़ियों से जयपुर कूच किया, जहां शहीद स्मारक पर धरना दिया। धरने के बाद करीब 5 हजार लोगों ने सिविल लाइंस फाटक मुख्यमंत्री निवास की ओर कूच किया, जहां पुलिस ने रोक दिया। इस दौरान महिला-पुरुषों और युवाओं ने जमकर नारेबाजी की और सांभर को जिला बनाने की पुरजोर मांग की। जिला बनाओ संघर्ष समिति के 11 सदस्यीय शिष्टमंडल ने मुख्यमंत्री के ओएसडी देवाराम सैनी को ज्ञापन सौंपा। इस दौरान ओएसडी ने मुख्यमंत्री की ओर से आश्वस्त किया कि जिले के गठन के दौरान सांभर का भी ध्यान रखा जाएगा।

इस दौरान सांभर के नंदिकेश्वर और हनुमानजी सहित कई रूपों में कलाकारों ने लोगों का मनोरंजन किया। 300 से अधिक जीपों और 30 से अधिक बसों में बैठकर नाचते-गाते डीजे के साथ जयपुर पहुंचे। सांभर कस्बे सहित फुलेरा, नरैना, कोच्या की ढाणी, झपोक, बरडोती, अटलपुरा, हबसपुरा, रिनगी, काल्या, सींगला, दोबड़ी, कोरसीना, सीतारामपुरा, मोरडी, त्योदा, सिनोदिया, खंडेल, भादवा, जेतपुरा आदि गांवों के हजारों लोगों ने प्रदर्शन में भाग लिया। इस दौरान कांग्रेस नेता विद्याधर चौधरी, विधायक निर्मल कुमावत, दीनदयाल कुमावत, प्रधान सहदेव गुर्जर, सुरेश चौहान, पांचूराम गुर्जर, नोरत गुर्जर, जिला बनाओ संघर्ष समिति के अध्यक्ष विवेक शर्मा, भादवा सरपंच सीएम डोंगीवाल, चेयरमैन बालकिशन जांगिड़, फुलेरा के मनोज आहूजा, धन्नालाल नोदल सहित कई जनप्रतिनिधि भी मौजूद रहे।
जिले की मांग को लेकर सांभरलेक-फुलेरा और नरैना के बाजार बंद रहे। इस दौरान एक भी दुकान नहीं खुली। जिले की मांग को लेकर बंद पूर्ण रूप से सफल रहा। जिले की मांग को लेकर विधानसभा क्षेत्र के तीन प्रमुख कस्बों के बाजार एक साथ संयुक्त रूप से बंद रहे जो ऐतिहासिक रहा। तीनों कस्बों में इमरजेंसी सेवाओं को छोड़कर किराना, फल-सब्जी, चाय-पान, हार्डवेयर, सैलून, वस्त्र, मिठाई की भी दुकानें बंद रही। केवल मेडिकल स्टोर को छोड़कर सभी दुकानें बंद रखकर व्यापारियों ने जिले की मांग का पुरजोर समर्थन किया।
सुबह 7 बजे ही एकत्रित होना शुरू हो गए
इससे पूर्व सांभरलेक कस्बे के नए बस स्टैंड पर सुबह 7 बजे से ही लोग जुटना शुरू हो गए। कार्यकर्ताओं ने बसों, जीपों को निर्धारित गंतव्य स्थान तक पहुंचाया। कार्यकर्ताओं ने लोगों को बसों में बिठाने से लेकर रूट चार्ट आदि की जानकारी दी। वहीं बिचून में सभी लोगों को भोजन के पैकेट दिए गए। कार्यकर्ताओं ने काफी पसीना बहाया और पेयजल आदि की व्यवस्था की।
फुलेरा| सांभर-फुलेरा जिला बनाओ संघर्ष समिति के तत्वावधान में बुधवार सुबह 8 बजे अम्बेडकर सर्किल बस स्टैंड सांभरलेक बस स्टैंड पर लोग एकत्रित हुए और बसों-जीपों से जयपुर कूच किया। इस अवसर पर पूर्व पालिकाध्यक्ष मनोज आहुजा, रतन राजौरा, फुलेरा नगर कांग्रेस अध्यक्ष जितेन्द्र अग्रवाल, भाजपा नेता प्रणव कयाल, पार्षद सरदार सिंह चौधरी, शैलेन्द्र शर्मा, गुडविन जार्ज, कानाराम प्रजापत सहित सैकड़ों लोग शामिल थे।

खबरें और भी हैं...