दीपावली पर आग से निपटने के लिए फायर ब्रिगेड तैयार:कर्मचारियों की छुट्टी रद्द, विभाग की 6 गाड़ियां रहेंगी तैनात

चौमूंएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
चौमूं में 5 दिवसीय दीपावली के पर्व पर आग की घटनाओं से निपटने के लिए नगरपालिका प्रशासन और फायर ब्रिगेड विभाग ने तैयारी शुरू कर दी है। - Dainik Bhaskar
चौमूं में 5 दिवसीय दीपावली के पर्व पर आग की घटनाओं से निपटने के लिए नगरपालिका प्रशासन और फायर ब्रिगेड विभाग ने तैयारी शुरू कर दी है।

चौमूं में 5 दिवसीय दीपावली के पर्व पर आग की घटनाओं से निपटने के लिए नगरपालिका प्रशासन और फायर ब्रिगेड विभाग ने तैयारी शुरू कर दी है। नगरपालिका के प्रवर्तन अधिकारी ने एक आदेश जारी कर फायर ब्रिगेड विभाग को आगामी 5 दिन तक पूरी तरह तैयार रहने के निर्देश दिए हैं। इसी को देखते हुए फायर ब्रिगेड विभाग ने अपने कर्मचारियों की छुट्टियां रद्द कर दी हैं। साथ ही क्लस्टर के हिसाब से ड्यूटी लगा दी गई है। जो शहर में आग की स्थिति में तुरंत प्रभाव से मौके पर पहुंचकर काम करेंगे।

फायर ब्रिगेड अधिकारी मीना नासना ने बताया कि दीपावली के मौके पर शहर के लोग सुरक्षित तरीके से त्योहार को मनाएं। इसके लिए अग्निशमन महकमे ने अपनी तैयारियों को पूरा कर ली हैं। वर्तमान में विभाग के पास 16 कर्मचारियों की टीम है। ये कर्मचारी 12-12 घंटे अपनी ड्यूटी करेंगे। जबकि 5 कर्मचारी रिजर्व में रखे गए हैं। जो संकट की स्थिति में सहायक साबित होंगे। फायर ब्रिगेड अधिकारी मीना नासना ने बताया कि अग्निशमन विभाग के पास कुल 5 गाड़ियां हैं। इनमें एक दमकल शहर के थाना मोड़ पर स्थाई रूप से तैनात रहेगी। जबकि एक दमकल शहर में राउंड करेगी। इसी तरह 3 दमकल फायर स्टेशन पर ही तैनात रहेंगी। आग की बड़ी घटना की स्थिति में फोम की भी पर्याप्त व्यवस्था की गई है।

लोग अपने स्तर पर बरतें सावधानी
फायर ब्रिगेड अधिकारी नासना ने बताया कि अग्निशमन विभाग अपनी ओर से आग जैसी घटनाओं से निपटने के लिए तैयार है। फिर भी जरूरत है कि लोग प्राथमिक रूप से स्वयं अपने स्तर पर सावधानी बरतें। पटाखे जलाते समय खुले स्थानों का रुख करें। ताकि पटाखा अपने और दूसरों के लिए किसी हादसे की वजह ना बने। रात को दुकान बंद कर जाए तो दीपक को सुरक्षित स्थान पर रखें।