भैया दूज का त्यौहार:भाई दूज पर बहनों ने रखा उपवास, भाई के तिलक कर लंबी उम्र की कामना की

चौमूएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

जिले में पांच दिवसीय दीपोत्सव के अंतर्गत शनिवार को भैया दूज का त्यौहार हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। इस मौके पर बहिनों ने भाइयों के तिलक लगाकर और मिठाई खिलाकर उनकी लंबी उम्र की कामना की है। शहर में भी भैया दूज का पर्व हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। दिन भर बहनें अपने भाइयों के तिलक लगाया और उन्हें परंपरा अनुसार मिठाई व भोजन करवाकर आरती उतारी और उनकी लंबी उम्र की कामना की।

चौमू ग्रामीण| ग्राम मोरीजा, जैतपुरा, अनंतपुरा सहित आसपास के क्षेत्र में भैया दूज पर्व पर बहनों ने व्रत रखकर भाइयों के दीर्घायु होने व खुशहाली की कामना की। व्रत के दौरान बहनों ने भगवान गणेश व भैया दूज की कहानी सुनी। इसके बाद भाइयों के राखी बांधकर मुंह मीठा कराया। श्रीफल भेंट कर भाइयों की आरोग्यता व समृद्धि की कामना की।राजावास| क्षेत्र सहित आसपास के गांवों में दीपोत्सव पर्व का आखिरी व पांचवें दिन का भाई बहन का पवित्र त्यौहार भैया दूज का पर्व हर्षोल्लास के साथ मनाया गया।

जहां दीपोत्सव के पांचवे दिन मनाने जाने वाले इस पवित्र त्यौहार पर बहनें अपने भाई के घर जाकर के भाई की कलाई पर रक्षा सूत्र बांधकर तिलक लगाएं और उनकी लंबी उम्र व सुखी जीवन की कामना की। वही भाइयों ने उन्हें कपड़े व अन्य अन्य सामान देकर विदा किया। जाहोता| भैया दूज पर्व पर बहनों ने भाई की कलाई पर रक्षा सूत्र बांधकर तिलक लगाया मिठाई खिलाने के साथ मुंह मीठा कराया। इस दौरान भाई ने भी बहन की सुरक्षा का संकल्प लेते हुए बहन से आशीर्वाद लिया।सामोद| ग्राम पंचायत सामोद सहित क्षेत्र में भाई-बहन के प्यार और रिश्ते को संजोने का त्योहार भाई दूज का पर्व हर्षोल्लास से मनाया गया। बहनों ने मतिलक लगाकर भाई की लंबी उम्र की कामना की और अपनी सुरक्षा का वचन भी लिया।

खबरें और भी हैं...