पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

चौमू:जिले में गेहूं-चना-सरसों-जौ की पैदावार 15% बढ़ी, मजदूरों के अभाव में 20 % फसल कट ही नहीं पाई

चौमूएक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
  • जिले की अर्थव्यवस्था में कृषि का लगभग 70 फीसदी योगदान है, यह सुखद है कि इस बार पैदावार में 10 से 15 प्रतिशत की वृद्धि हुई है

कोरोना वैश्विक महामारी का असर खेतों पर नजर आ रहा है। लॉकडाउन होने की वजह से मजदूर नहीं मिल पाने के कारण समय पर फसल की कटाई नहीं हो पाई है। हालांकि किसान परिजनों को साथ लेकर जैसे-तैसे कटाई का कार्य कर रहे हैं, लेकिन अभी भी जयपुर जिले में करीब 20 फीसदी गेहूं की लावणी होना शेष है। जिले में कम्बाइन मशीनों से कटाई करने का चलन नहीं है। यहां केवल मजदूरों से ही फसल कटाई की जाती है।  जिले की अर्थव्यवस्था में कृषि का लगभग 70 फीसदी योगदान है। हालांकि यह सुखद है कि इस बार पैदावार में 10 से 15 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। हालांकि वृद्धि होने का कारण अच्छी बारिश होना और किसानों के फार्म पौंड बनाकर उनसे फसल सिंचाई करना रहा है। लॉकडाउन के कारण सरकार ने समर्थन मूल्य पर गेहूं व चना खरीद केन्द्रों को बंद कर दिया। अब पुन: इन्हें खोला गया है।  जिले में समर्थन मूल्य पर खरीद के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 16 अप्रैल से और खरीद 1 मई से शुरू होगी। अभी कृषि उपज मंडी व्यापारियों ने कोरोना वायरस को लेकर मंडी को बंद कर रखा है। किसानों के पास अनाज भंडारण की भी पर्याप्त व्यवस्था नहीं है। ऐसे में किसान उपज को रखने को लेकर भी परेशान हैं।

अच्छी बारिश और किसानों के फार्म पौंड बनाने से आया बदलाव

जिले में किसानों ने 1 लाख 45 हजार 444 हेक्टेअर में गेहूं, 51 हजार 326 हेक्टेअर में जौ, 94 हजार 839 हेक्टेअर में चना, 90 हजार 893 हेक्टेअर में सरसों फसल की बोआई की थी। सरसों व चने की फसल कट चुकी है। जौ की लगभग पूरी होने को है। गेहूं की कटाई भी करीब 80% हो चुकी है।

फसल घर लाना मुश्किल,  परिवार सहित कटाई में जुटे किसान
 जिले में सरकार के बनवाए फॉर्म पाैंड से फसल उत्पादन में 10-15 फीसदी की वृद्धि हुई है। लॉकडाउन के कारण मजदूर नहीं मिल रहे हैं। बावजूद इसके जिले के किसान पूरे परिवार के साथ फसल कटाई में जुटे हैं। सरकार ने हाल ही 488 क्रय विक्रय सहकारी समितियों को गौण मंडी का दर्जा दे दिया जिससे व्यापारी वहां जाकर किसानों की जिंस खरीद सकेंगे।   
-बीआर कड़वा, उपनिदेशक कृषि विभाग जयपुर  

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आपका अधिकतर समय परिवार तथा फाइनेंस से जुड़े महत्वपूर्ण कार्यों में व्यतीत होगा। और सकारात्मक परिणाम भी सामने आएंगे। किसी भी परेशानी में नजदीकी संबंधी का सहयोग आपके लिए वरदान साबित होगा।। न...

    और पढ़ें