पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

कोरोना से बचाव के नए नियम:कार्य स्थलों पर सेनिटाइजेशन नहीं कराया तो लगेगा 10 हजार का जुर्माना

दौसा14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • कलेक्टर ने अधिकारियों को नई गाइडलाइन की सख्ती से पालना के दिए निर्देश, लापरवाही पर होगी कार्रवाई

जिले में कोरोना संक्रमण की चेन तोड़ने के लिए प्रशासन ने नई गाइडलाइन के अनुसार कार्य स्थलों पर सेनिटाइज नहीं कराने पर 10 हजार व बिना मास्क पकड़े जाने पर 500 रुपए का जुर्माना भरना पड़ेगा। कलेक्टर पीयूष समारिया ने जिले में कोविड-19 के संक्रमण की रफ्तार पर ब्रेक लगाने के लिए प्रशासन ने सरकार की नई गाइड लाइन की सख्ती से पालन कराने के लिए अधिकारियों व पुलिस प्रशासन को निर्देश दिए हैं।

कार्य स्थलों पर सेनिटाइज करने, सामाजिक दूरी बनाए रखने व मास्क का उपयोग नियमित रूप से करने के निर्देश जारी किए गए हैं। इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही करने वाले अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। इन अधिकारियों को दी जिम्मेदारी जिला प्रशासन ने कोरोना संक्रमण की रफ्तार पर ब्रेक लगाने के लिए कोविड-19 संक्रमण से संबंधित समस्त सुरक्षा मानकों का कड़ाई से पालना कराए के लिए लगाए जुर्माने के लिए जिला परिषद के सीईओ, एसडीएम, क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी, जिला परिवहन अधिकारी, जिला उद्योग केन्द्र के महाप्रबंधक व रीको के इकाई प्रमुख को जिम्मेदारी देकर गाइड लाइन की पालना के निर्देश जारी किए गए हैं।

किसी भी तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं

संक्रमण की रोकथाम के लिए जारी गाइड लाइन की सख्ती से पालना करने की अधिसूचनाएं जारी की है। कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए कार्य स्थलों पर समय समय पर सेनिटाइजेशन करने के निर्देश जारी कर रखे हैं। लेकिन अब सेनिटाइजेशन नहीं कराना संचालकों को भारी पड़ेगा। इसके लिए सरकार ने 10 हजार रुपए का जुर्माना लगाने के साथ गाइडलाइन में अधिसूचना जारी की है। इसमें किसी भी तरह की लापरवाही नहीं करने के निर्देश दिए है

कोराेना महामारी में अन्य नियम तोड़ने पर यह लगेगा जुर्माना

कोरोना महामारी को देखते हुए सरकार ने पहले ही कड़े नियम व जुर्माना लागू किया हुआ है। इसमें सार्वजनिक या कार्यस्थल पर फेस मास्क नहीं पहनने पर एक हजार रुपए, दुकानदार द्वारा बिना फेस मास्क या फेस कवर नहीं पहने ग्राहकों को सामान बेचने पर 500 रुपए, सार्वजनिक स्थलों पर थूकने पर 200 रुपए व शराब, पान, गुटका या तम्बाकू का सेवन करने पर 500 रुपए का जुर्माना, सामाजिक दूरी नहीं रखने पर 100 रुपए, बिना सूचना विवाह आयोजन में सामाजिक दूरी नहीं रखने पर 5 हजार रुपए का जुर्माना व विवाह समारोह का आयोजन करने पर एक लाख रुपए का जुर्माना तय किया गया। मैरिज गार्डन प्रबंधक पर एक लाख रुपए व सामाजिक, धार्मिक व राजनीतिक आयोजित करने पर 10 हजार रुपए का जुर्माना तय किया गया है।

बिना मास्क सफर करना पड़ेगा भारी

कोविड-19 संक्रमण के फैलाव की रोकथाम के लिए प्रत्येक व्यक्ति लोक परिवहन सेवाओं, ऑटो, कैब, रिक्शा, ट्रेन, बाइक आदि में मास्क या फेस कवर पहनाने जिसमें उसका नाक और मुंह सही ढंका होना जरूरी है। इसकी अवहेलना करने पर 500 रुपए का जुर्माना भरना पड़ेगा। इसके लिए क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी और जिला परिवहन अधिकारी को इसकी जिम्मेदारी सौंपी गई है।

खबरें और भी हैं...