पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना के भयावह आंकड़े के बीच सुखद समाचार:24 घंटे में 356 राेगी ठीक हुए, रिकवरी दर 1.57% बढ़कर 68.27% पहुंची

दाैसा9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
संभागीय आयुक्त ने जिला हॉस्पिटल में मेडिकल व्यवस्थाओं को जांचा - Dainik Bhaskar
संभागीय आयुक्त ने जिला हॉस्पिटल में मेडिकल व्यवस्थाओं को जांचा

काेराेना से ठीक हाेने की दर में धीरे-धीरे वृद्धि हाे रही है। पिछले 24 घंटे में 356 मरीज ठीक हुए। इससे रिकवरी दर 1.57 फीसदी बढ़कर 68.27 फीसदी पहुंच गई। रिकवरी की दर में पिछले माह 30 अप्रैल से लगातार वृद्धि हाे रही है, जिसमें पिछले 4 दिन में 5.74 फीसदी की वृद्धि दर्ज की गई है। दूसरी ओर, साेमवार काे 1178 सैंपल की जांच रिपाेर्ट में 367 (31.15 फीसदी) पाॅजिटिव आए।

जिले में काेराेना के एक्टिव केस का आंकड़ा 2393 पहुंच गया। सीएमएचओ डाॅ. मनीष चाैधरी के अनुसार अब तक 1 लाख 6908 सैंपल लिए जा चुके हैं। इसमें 1 लाख 5125 की जांच में 7480 पाॅजिटिव व 97 हजार 645 नेगेटिव केस हैं। जांच के लिए 1783 सैंपल पेंडिंग में हैं। जिले में पाॅजिटिव केसाें की संख्या बढ़कर 7668 पर पहुंच गई है। वहीं 5235 मरीज डिस्चार्ज यानी ठीक हाे चुके हैं। हाेम क्वारेंटाइन में 2391 मरीज हैं।

दाैसा ब्लाॅक में सर्वाधिक 206 और महवा में सिर्फ 1 कोरोना पाॅजिटिव

जिले में साेमवार काे जिन 1178 सैंपलाें की जांच रिपाेर्ट आई, उसमें 367 संक्रमित मिले। इसमें दाैसा ब्लाॅक में सर्वाधिक 206 केस दर्ज हुए, जबकि महवा में सिर्फ 1 ही पाॅजिटिव केस मिला। इसके अलावा बांदीकुई में 35, लालसाेट में 54 व सिकराय में 57 पाॅजिटिव केस निकले। कुल 353 पाॅजिटिव केस में दाैसा ब्लाॅक का आंकड़ा 58.35 फीसदी रहा।

जिला मुख्यालय पर पुलिस प्रशासन की सख्ती के बावजूद पाॅजिटिव केसाें की संख्या में बंपर उछाल चिंता की बात है। कलेक्टर अाैर एसपी लगातार फ्लैग मार्च तथा लाेगाें से समझाइश कर रहे हैं। इसके बावजूद पाॅजिटिव केस का अांकड़ा सर्वाधिक हाेना अधिकारियाें के लिए भी टेंशन की बात है।

संभागीय आयुक्त ने जिला हॉस्पिटल में मेडिकल व्यवस्थाओं को जांचा

संभागीय अायुक्त दिनेश कुमार यादव साेमवार दाेपहर बाद दाैसा पहुंचे। इस दाैरान उन्हाेंने सबसे पहले कलेक्ट्रेट में अधिकारियाें की मीटिंग ली, जिसमें कलेक्टर पीयूष समारिया, एसपी अनिल कुमार बेनीवाल, नगर परिषद की कमिश्नर पूजा मीणा सहित कई आला अधिकारी शामिल हुए। संभागीय आयुक्त यादव ने कहा कि काेराेना से लड़ाई में शासन और प्रशासन सब साथ है।

उन्हाेंने अधिकारियाें काे हिदायत दी कि काेराेना मरीजाें काे किसी प्रकार की परेशानी नहीं हाे, इसका पूरा ध्यान रखा जाए। इसके बाद संभागीय अायुक्त जिला चिकित्सालय पहुंचे, जहां काेविड वार्ड की व्यवस्थाअाें काे गेट के बाहर खड़ा हाेकर देखा। डाॅक्टराें से कहा कि मरीजाें की सारसंभाल और उपचार में किसी प्रकार की लापरवाही/अनदेखी नहीं हाेनी चाहिए। उन्हाेंने कहा कि इंजेक्शन की कमी है, लेकिन जल्द अापूर्ति हाे जाएगी।

अब पुलिस सख्त, कलेक्टर व एसपी भी सड़क पर उतरे

काेराेना की नई गाइड लाइन की पालना कराने के लिए पुलिस प्रशासन लगातार सक्रिय है। सोमवार काे भी पुलिस ने शहर में राउंड लिया और अनावश्यक घूमते लाेगाें काे समझाइश कर घर भेजा। वहीं दुपहिया व चाैपहिया वाहनाें पर बिना काम के घूमते मिले लाेगाें काे पकड़ा और चालान किया।

व्यवस्था का जायजा लेने के लिए कलेक्टर पीयूष समारिया व एसपी अनिल कुमार बेनीवाल भी सड़क पर उतरे। दाेनाें अधिकारियाें ने गांधी तिराहे पर खड़े हाेकर व्यवस्था काे देखा तथा मातहत अधिकारी काे अादेश दिए कि काेराेना गाइडलाइन का सख्ती से पालन कराया जाए। बेवजह घूमने वालाें काे पकड़ा जाए और उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई करें।

जिला चिकित्सालय में 11 माैत, पीएमओ बाेले- काेराेना से सिर्फ 2 ही

जिला चिकित्सालय में 24 घंटे में 11 माैत हुई हैं। पीएमओ डाॅ. सी.एल.मीणा ने बताया कि जिला चिकित्सालय में 4 लाेगाें की माैत हुई, जिसमें काेराेना से 2 माैत हाेने का दावा किया। दाे अन्य माैत इमरजेंसी में हाेना बताया। इसमें बड़ी बात यह है कि काेराेना से जिन 2 लाेगाें की माैत का दावा किया, उनके नाम भी पीएमओ काे पता नहीं है।

मंडावर में 2 कोरोना संक्रमितोंं की मौत

मंडावर| आमजन की बरती जा रही लापरवाही के परिणाम अब सामने आने लगे है। कस्बे की बैंक कॉलोनी निवासी संक्रमित जगदीश सोनी की रविवार को जयपुर में इलाज के दौरान मौत हो गई। वहीं आदर्श कॉलोनी निवासी संजय झालानी ने भी सोमवार को दिल्ली में उपचार के दौरान दम तोड़ दिया। अस्पताल सूत्रों ने बताया कि 5 दिन में मंडावर निवासी ओमप्रकाश शर्मा, कैलाश झालानी, मनोज जैन, संजय झालानी एवं जगदीश सोनी सहित पांच लोगों की मौत हो चुकी है। जबकि 12 से अधिक लोगों का अनेक अस्पतालों में इलाज चल रहा है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - आज की स्थिति कुछ अनुकूल रहेगी। संतान से संबंधित कोई शुभ सूचना मिलने से मन प्रसन्न रहेगा। धार्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत करने से मानसिक शांति भी बनी रहेगी। नेगेटिव- धन संबंधी किसी भी प्रक...

    और पढ़ें