पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बर्ड फ्लू का खतरा:राणोली में 9 मोर और एक तीतर मृत मिला,रामगढ़ पचवारा में बर्ड फ्लू का खतरा बढ़ा

दौसा9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

लालसोट रामगढ़ पचवारा थाना अंतर्गत क्षेत्र के रानोली गांव में मंगलवार को 9 राष्ट्रीय पक्षी मोर तथा एक तीतर पक्षी की मौत हो गई। इसे लेकर रामगढ़ पचवारा क्षेत्र में बर्ड फ्लू फैलने का अंदेशा बना हुआ है।पंचायत बिछा के रानोली ग्राम में 9 राष्ट्रीय पक्षी मोर तथा एक तीतर पक्षी मृत पाए गए। नरसी लाल मीणा सहित अन्य लोगों ने बर्ड फ्लू रोग फैलने की आशंका को देखते हुए उपखंड अधिकारी रामगढ़ पचवारा को दूरभाष पर मामले की जानकारी दी। पशुपालन विभाग के संयुक्त निदेशक डॉ निरंजन शर्मा तथा वन विभाग के रामकिशन की अगुवाई में टीम पहुंची।नोडल अधिकारी पशुपालन विभाग डॉ जितेंद्र शर्मा ने बताया कि राष्ट्रीय पक्षी मोर जिनकी संख्या 9 है तथा एक तीतर मृत पाया गया है। पोस्टमार्टम किए जाने पर रोक है। इसलिए सही तथ्यात्मक खुलासा नहीं हो सकता कि किस रोग से मौत हुई है मगर बर्ड फ्लू की आशंका जताई गई है। संयुक्त निदेशक शर्मा के निर्देश पर मृत पक्षियों को खड्डा खोदकर दफना दिया गया।

महुखुर्द व डूंगरी वाली ढाणी में सर्दी से मरे तीन कबूत रबांदीकुई ग्रामीण| महुखुर्द में मंगलवार सुबह पेड पर दो कबूतरों के मृत मिले। सरपंच पुष्पेंद्र शर्मा की सूचना पर पशु डॉक्टर सतीशचंद्र मौके पर पहुंचे और मामले की जांच की। उन्होंने बताया कि दोनों पक्षी ठंड के कारण मरे है।दौसा ग्रामीण| सिकंदरा थाना के पंचायत रानोली की डूंगरी वाली ढाणी में मंगलवार सायं को एक कबूतर खेत में मृत पड़ा मिला। इसकी सूचना किसान ने वनपाल चौकी इलाका को भी सूचना मिलते ही फॉरेस्टर शंकरलाल मय टीम के साथ मौके पर पहुंचे तथा मृत कबूतर की सूचना पशुपालन विभाग को दी सूचना मिलते ही पशुपालन विभाग की टीम रानोली पहुंची तथा मृत कबूतर को गड्ढा खोदकर दफनाया।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपने अपनी दिनचर्या से संबंधित जो योजनाएं बनाई है, उन्हें किसी से भी शेयर ना करें। तथा चुपचाप शांतिपूर्ण तरीके से कार्य करने से आपको अवश्य ही सफलता मिलेगी। परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थल पर ज...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser