पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

किसानों को निशुल्क मिलेगा सरसों का बीज:कृषि विभाग करेगा 500 क्विंटल बीज का वितरण

दौसा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

कृषि विभाग द्वारा राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन तिलहन के तहत जिले में किसानों को सरसों का बीज निशुल्क वितरित किया जाएगा। जिले में 500 क्विंटल सरसों का बीज आवंटित हुआ है। एक हेक्टेयर के लिए पांच किलो बीज दिया जाएगा।

कृषि विस्तार के उपनिदेशक राधेश्याम मीणा ने बताया कि सरसों का बीज क्रय-विक्रय सहकारी समितियां, ग्राम सेवा सहकारी समितियां व एफपीओ एस के माध्यम से निशुल्क वितरित किया जाएगा। परमिट के आधार पर सरसों का बीज वितरित किया जाएगा। किसान संबंधित कृषि पर्यवेक्षक, सहायक कृषि अधिकारी के माध्यम से परमिट बनवाकर संबंधित संस्था से प्राप्त कर सकते हैं। एक हेक्टेयर के लिए 5 किलो बीज दिया जाएगा।

अनुदान पर भी मिलेगा चना व सरसों का बीज : कृषि विभाग द्वारा किसानों को सरसों व चना का बीज अनुदानित दर पर उपलब्ध कराया जा रहा है। जिले में चना का 833 क्विंटल बीज 50 प्रतिशत अनुदान दिया जाएगा। दस वर्ष से कम किस्म का बीज 36 रुपए प्रति किलो तथा 10 वर्ष से अधिक पुरानी किस्म का बीज 47 रुपए किलो मिलेगा। यह बीज क्रय-विक्रय सहकारी समिति एवं ग्राम सेवा सहकारी समिति के माध्यम से उपलब्ध कराया जाएगा। इसी प्रकार सरसों के बीज पर 50 प्रतिशत अनुदान दिया जा रहा है। सरसों का बीज 35 रुपए किलो उपलब्ध कराया जाएगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- यह समय विवेक और चतुराई से काम लेने का है। आपके पिछले कुछ समय से रुके हुए व अटके हुए काम पूरे होंगे। संतान के करियर और शिक्षा से संबंधित किसी समस्या का भी समाधान निकलेगा। अगर कोई वाहन खरीदने क...

और पढ़ें