पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

अमृत महोत्सव:आजादी का अमृत महोत्सव : ग्रामीण क्षेत्र में सड़कों के निर्माण से ही विकास संभव

दौसा4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

आजादी की 75वीं वर्षगाठ पर आजादी का अमृत महोत्सव रविवार को पीडब्ल्यूडी कार्यालय परिसर में मनाया गया। जिला ग्रामीण सड़कों पर सेमिनार हुआ। मुख्य अतिथि लोकसभा सांसद जसकौर मीना, महिला एवं बाल विकास मंत्राी ममता भूपेश, विधायक मुरारी लाल मीना एवं जिला प्रमुख हीरा लाल सैनी ने दीप प्रजव्वलित कर कार्यक्रम का शुभारम्भ किया। सांसद जसकौर मीना ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में सड़कों के निर्माण से ही क्षेत्र का सर्वांगीण विकास संभव है। उन्होंने कहा कि गांव व गरीब के विकास के लिए सभी जनप्रतिनिधि आपसी समन्वय से कार्य करें। प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत सभी विधान सभा क्षेत्रों के प्रस्ताव क्षेत्रीय जनप्रतिनिधियों के साथ वार्ता कर तैयार कराएं तथा पिछड़े क्षेत्र को प्राथमिकता दें।

प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना में 60 प्रतिशत राशि केन्द्र सरकार व 40 प्रतिशत राशि राज्य सरकार खर्च करती है।महिला एवं बाल विकास मंत्री ममता भूपेश ने कहा कि हमें भाषा, जाति, मजहब और प्रांतीयता के नाम पर देश को कमजोर करने वाली ताकतों से सावधान रहते हुए देश की एकता और अखंडता को मजबूत करने के ध्येय से काम करना है। उन्होंने स्वतंत्रता संग्राम में अमर शहीद भगत सिंह, चंद्रशेखर आजाद और अशफाक उल्ला खां के बलिदान को याद करते हुए कहा कि महात्मा गांधी के नेतृत्व में आजादी के आंदोलन में नेहरू खानदान की तीन पीढ़ियां मोतीलाल नेहरू, पं. जवाहर लाल नेहरू और इंदिरा गांधी एक साथ जेल में रहे।

ऐसे में स्वतंत्रता सेनानियों और अमर शहीदों से देश के लिए कुछ कर गुजरने की सीख लेनी चाहिए।कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए विधायक मुरारी लाल मीना ने कहा कि दौसा जिला अब सर्वागींण विकास की और अग्रसर है। जिले में चारों ओर सड़कों का जाल बिछाने में राज्य सरकार ने कोई कमी नहीं छोड़ी है। उन्होंने सांसद से मांग की कि प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना में 100 प्रतिशत राशि केन्द्र सरकार से दिलवाने के लिए संसद में अपनी मांग रखें। एसई भरतलाल मीणा ने आभार व्यक्त किया। दौसा प्रधान प्रहलाद नारायण मीना, सिकराय प्रधान कमला मीना, पूर्व प्रधान डीसी बैरवा, सिकन्दरा प्रधान सुल्तान बैरवा, उप प्रधान केशन्ता गुर्जर, घनश्याम भाण्डारेज, नरेन्द्र जैमन, डा. सीएल मीना, घासी लाल ग्रामीण, आलोक जैन आदि उपस्थित थे।

खबरें और भी हैं...