उत्साह-उल्लास से मनाया दीपोत्सव:मंदिरों में अन्नकूट, नए अन्न से पकवान बनाकर ठाकुरजी को भोग लगाया, गोवर्धन पूजा में बिखरे परंपरा के रंग

दौसा22 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
बंदीकुई| यादव परिवार की तरफ से मालीपुरा बांदीकुई में गाय के गोबर से सवा छह फुट का गोवेर्धन बनाकर सामूहिक गोवर्धन पूजा की। - Dainik Bhaskar
बंदीकुई| यादव परिवार की तरफ से मालीपुरा बांदीकुई में गाय के गोबर से सवा छह फुट का गोवेर्धन बनाकर सामूहिक गोवर्धन पूजा की।
  • भाई दूज पर बहनों ने भाई को घर खाने पर बुलाया, बदले में मिले उपहार, खेंखरे पर पशुधन की पूजा, मंदिरों में अन्नकूट महोत्सव, शाम को गोवर्धन पूजन, दीपावली पर माता लक्ष्मी की पूजा की

पांच दिवसीय दीपोत्सव शनिवार काे भाई दूज के साथ संपन्न हुआ। कहीं बहनें भाइयों के घर गई तो अधिकांश जगहों पर भाई अपनी घर पहुंचे। भाइयों का मुंह मीठा करवाकर उनकी लंबी उम्र मांगी। भाई दूज का त्योहार होने से बाजार में मिठाई, गिफ्ट की खरीदारी हुई। खेंखरे पर पशुपालकाें ने पशुओं के सींग व शरीर पर रंग किया। शाम को घरों के बाहर गोवर्धन बनाए। गोवर्धन की परिवार के साथ पूजन किया इसे बछड़े से घिचरवाया। दीपावली के साथ ही ठाकुरजी के मंदिरों में अन्नकूट महोत्सव शुरू हो गया है।

बाजरा-चवले सहित विभिन्न सामग्रियों का अन्नकूट बनाकर ठाकुरजी को भोग लगाया गया। बाद में प्रसादी बांटी। प्रसाद पाने के लिए श्रद्धालु उमड़ पड़े। अन्नकूट को लेकर ठाकुरजी को आकर्षक शृंगार धराया। मंदिरों पर सजावट हुई। इससे पहले दीपावली पर लोगों ने परिवार के साथ माता लक्ष्मी की पूजा-अर्चना की। लोगों ने एक-दूजे को शुभकामनाएं दी तथा मुंह मीठा कराकर बधाई दी। पटाखे चलाए। लोग बाजारों में रोशनी देखने के लिए पहुंचे। बाजारों में जमकर खरीदारी चली। दिनभर बाजारों में भीड़ के कारण कई बार जाम के हालात रहे। बस व ट्रेनों में जगह नहीं मिली।

जिला मुख्यालय पर बसों के लिए यात्रियों की बस स्टैंड पर भीड़ रही। शहर के लालसोट रोड, गांधी तिराहा, मानगंज, नया कटला, सुंदरदास मार्ग, नई मंडी रोड, सैंथल मोड़ क्षेत्र के बाजार में दिनभर भीड़ से जाम की स्थिति बनी रही।गोवर्धन पर मंदिरों में अन्नकूट, ठाकुरजी को भोग लगाया: शुक्रवार को मंदिरों में अन्नकूट पर ठाकुर जी को नए धान के व्यंजनों का भोग लगाया। भक्तों को अन्नकूट प्रसादी का वितरण किया। गिरिराज धरण मंदिर में 25 फीट के गोवर्धन की सामूहिक पूजा की गई। भक्तों ने परिक्रमा लगाकर सुख-समृद्धि की कामना की। ठाकुर जी को भोग लगाकर अन्नकूट प्रसादी का वितरण शुरू किया गया।

गिरिराज धरण मंदिर में भव्य झांकी सजाई गई। दर्शनों के लिए श्रद्धालुओं की कतार लगी रही। गायत्री शक्तिपीठ में अन्नकूट प्रसादी बांटी। सीताराम जी मंदिर पंसारेट बाजार में अन्नकूट प्रसादी रखी गई।दौसा ग्रामीण । लोगों ने पटाखे छोड़े। युवतियों और महिलाओं ने घर के बाहर रंगोली सजाई। कुछ जगहों पर अन्नकूट महोत्सव मनाया। कोरोना संक्रमण कुछ कम होने से त्योहार को लेकर लोगों में काफी उत्साह नजर आया। शाम होते ही पूजन का दौर शुरू हो गया। दिनभर माता के पूजन के लिए लोगों ने फल, पूजन सामग्री और अन्य वस्तुएं खरीदी। बाजार में भी चहल-पहल रही।

लवाण|दीपावली के दिन लोगों ने अपने प्रतिष्ठानों व घरों की सजावट की। घर-घर दीपदान किया। लक्ष्मी पूजन के बाद महिला व पुरुष घर-घर बड़े-बुजुर्गों का आशीर्वाद लेने पहुंचे। घर-घर मिष्ठान बनाए। दूज पर बहनों ने भाई की लंबी उम्र की कामना की। दीपो की रोशनी से जगमग दिखे घर ,उत्साह के बीच मनाई दीपावलीबालाहेड़ी। बाजारों में सजावट की गई। कपड़ों की दुकानों पर खरीदारों की भीड़ रही। दुकान सहित घरों की सजावट कर लक्ष्मीजी का पूजन किया गया। विभिन्न मिठाइयों का भोग लगाया। मंदिरों में अन्नकूट प्रसाद का भोग लगाया। इस दौरान श्रद्धालुओं ने कढ़ी-बाजरे की पंगत प्रसादी पाई। भाई दूज पर बहनों ने अपने भाइयों को तिलक लाकर दीर्घायु की कामना की।

दीपावली पर जमकर हुई आतिशबाजी बांदीकुई | पांच दिवसीय दीपोत्सव पर्व शनिवार को समाप्त हो गया। बाजारों में अच्छी-खासी भीड़ रही। जमकर आतिशबाजी हुई। लोगों ने जमकर मिठाइयां खरीदी। शाम को घरों में लक्ष्मी पूजन हुआ। देर रात तक शहर में आतिशबाजी का दौर चला। गोवर्धन पर्व भी लोगों ने धूमधाम से मनाया। सुबह शहर के मंदिरों में अन्नकूट प्रसादी हुई। दोपहर में लोगों ने पंगत में बैठकर प्रसादी ग्रहण की। शहर के राधावल्लभ मंदिर में 56 भोग की झांकी सजाई गई। शाम को घरों में गोवर्धन महाराज की पूजा-अर्चना हुई। चूरमा, दाल व बाटी का आनंद लिया। शनिवार को भाईदूज का पूर्व भी मनाया गया।

खबरें और भी हैं...