पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

कोरोना पीड़ित परिवारों के लिए राहत पैकेज:जिले के महुवा व बांदीकुई में पीड़ित परिवारों के लिए स्वीकृति जारी, एक महिला व पांच बच्चे होंगे लाभान्वित

दौसा24 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

कोरोना महामारी से पीड़ित परिवारों के लिए सरकार द्वारा घोषित राहत पैकेज के तहत जिले में सहायता स्वीकृत की गई है। जिले में अब तक महुवा उपखण्ड में अनाथ हुए तीन बच्चों को कुल 03 लाख की तत्काल सहायता राशि तथा प्रति बालक/बालिका को 2500 रुपए प्रतिमाह पालनहार सहायता, बांदीकुई क्षेत्र निवासी एक विधवा महिला को 01 लाख की तत्काल सहायता राशि एवं आजीवन 1500 रुपए प्रतिमाह पेंशन व इसके साथ ही उसके 02 बच्चों को प्रतिमाह 1000 रुपए पालनहार राशि एवं 2000 रुपए प्रतिवर्ष एकमुश्त अनुदान स्वीकृत किया गया है।

यह मिलेगी सहायता
अनाथ बच्चों के लिए तत्काल आवश्यकता के लिए एक लाख रूपए का एकमुश्त अनुदान तथा 18 वर्ष तक आयु पूर्ण करने तक 2500 रूपए प्रतिमाह सहायता प्रदान की जाएगी। साथ ही 18 वर्ष की आयु पूर्ण करने पर प्रत्येक बालक/बालिका को 05 लाख की एकमुश्त सहायता भी मिलेगी।

इसी प्रकार विधवा महिला को 01 लाख रूपए का एकमुश्त अनुदान तथा आजीवन 1500 रुपए प्रतिमाह पेंशन मिलेगी। विधवा महिला के 18 वर्ष से कम आयु के प्रत्येक बालक/बालिका को प्रतिमाह 1000 रूपए एवं 2000 रुपए की सहायता प्रतिवर्ष दी जाएगी।

राहत पैकेज में यह सुविधा मिलेगी
सरकार द्वारा घोषित राहत पैकेज में ऐसे में अनाथ बच्चों को 12वीं तक आवासीय विद्यालय में निशुल्क शिक्षा दी जाएगी। ऐसे पात्र बालकों को को विभाग द्वारा संचालित छात्रावासों में प्राथमिकता से प्रवेश दिया जाएगा। वहीं कॉलेज में पढ़ने वाले छात्रों के लिए आवासीय सुविधाओं के लिए अम्बेडकर डीबीटी वाउचर योजना का लाभ दिया जाएगा एवं मुख्यमंत्री युवा संबल योजना के तहत बेरोजगारी भत्ता दिया जाएगा।

खबरें और भी हैं...