पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

निरीक्षण में खुली पोल:ई मित्र केंद्रों पर मनमाना सेवा शुल्क वसूली, संचालकों पर जुर्माना

दौसा3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • सूचना प्रौद्योगिकी और संचार विभाग की टीम ने की कार्रवाई, कई केंद्रों पर रेट लिस्ट भी नहीं चस्पा रखी थी

संभागीय आयुक्त के निर्देश पर गठित सूचना प्रौद्योगिकी और संचार विभाग की टीम ने शहर में संचालित ई मित्रों का आकस्मिक निरीक्षण किया। जिसमें सहायक प्रोग्रामर देवी सहाय मीना, सूचना सहायक ताराचंद वर्मा और लोकेश मीना द्वारा 70 ई मित्रों का निरीक्षण किया।

इस दौरान 6 ई मित्र पर अधिक राशि वसूलने पर जुर्माना किया। सहायक प्रोग्रामर देवी सहाय मीना ने बताया कि 2 ई मित्र पर सर्विस देने से मना करने पर पेनल्टी लगाई। 13 ईमित्र पर रेट लिस्ट नहीं होने के कारण राज धारा सर्वे एप से शास्ति आरोपित की गई। उन्होंने बताया कि विभाग द्वारा ई मित्र के निरीक्षण के लिए टीम बनाकर अभियान चलाया गया है।

टीम ने दौसा ग्रामीण में भी ईमित्र निरीक्षण किया। पंचायत समिति के विकास अधिकारी नाहर सिंह मीणा, सहायक प्रोग्रामर देवी सहाय मीना और सूचना सहायक लोकेश मीना द्वारा सैंथल, बोरोदा, बापी, चौरडी, जसोता ग्राम पंचायत में ई मित्र का निरीक्षण किया। जिसमें 4 ईमित्र पर रेट लिस्ट नहीं होने के कारण राज धारा सर्वे एप से शास्ति आरोपित की गई।

महवा(ग्रामीण)| संभागीय आयुक्त व उपनिदेशक सूचना प्रौघोगिकी एवं संचार विभाग के निर्देशानुसार ब्लाक स्तर पर गठित टीमों ने गुरुवार को क्षेत्र के खेडला बुजुर्ग,औंड मीना ,बडागांव सहित विभिन्न ग्रामों में संचालित ई मित्र और आधार केन्द्रों का निरीक्षण किया एवं अनियमितता पाये जाने पर कार्यवाही की गई। ब्लाॅक प्रोग्रामर भारत शर्मा ने बताया की खेडला बुजुर्ग और बड़ागांव क्षेत्र में ब्लाक सांख्यिकी अधिकारी राजेश मीना और सूचना सहायक इलियास अहमद ने 12 से ज्यादा ईमित्र व आधार केन्द्रों का निरीक्षण किया।

कियोस्क धारक शेर सिंह खानपुर,बबलू सिंह खेडला, अनिल कुमार खेडला ,हाकिम सिंह खेडला पर अनियमितता पाये जाने पर एक हजार रुपए की शास्ती आरोपित करने की तथा भीम सिंह पर दो हजार रुपए की शास्ति आरोपित करने की अभिशंसा की गई हैं। उन्होंने आम जन से भी अपील की की वो भी ई-मित्र कियोस्क धारक से कंप्यूटर द्वारा जारी रसीद लेवे और शिकायत होने पर 181 ब्लाक कार्यालय में शिकायत करें।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- किसी भी लक्ष्य को अपने परिश्रम द्वारा हासिल करने में सक्षम रहेंगे। तथा ऊर्जा और आत्मविश्वास से परिपूर्ण दिन व्यतीत होगा। किसी शुभचिंतक का आशीर्वाद तथा शुभकामनाएं आपके लिए वरदान साबित होंगी। ...

    और पढ़ें