पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना बेकाबू:कोरोना हुआ बेकाबू गांवों में जमाए पैर, बुखार चेस्ट इंफेक्शन वाले मरीजों को नहीं मिल रहा पूरा उपचार

दौसा13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
लालसोट| पीड़ितों का स्वास्थ्य का परीक्षण करते मेडिकल कर्मी। - Dainik Bhaskar
लालसोट| पीड़ितों का स्वास्थ्य का परीक्षण करते मेडिकल कर्मी।

लालसोट कोरोना संक्रमण शहर की अपेक्षा गांवों में होने वाले सामूहिक प्रीतिभोज कार्यक्रम, सोशल डिस्टेंसिंग के अभाव व मास्क नहीं लगाए जाने की प्रवृत्ति के कारण पैर जमा रहा हैं। हालत यह है कि लालसोट में अंबेडकर सामुदायिक भवन में संचालित कोविड सेंटर के अलावा आनंद हॉस्पिटल तथा नवजीवन हॉस्पिटल में भी कोविड सेंटर चलाए जा रहे हैं। मगर आक्सीजन सिलेंडरों की कमी के कारण व रेमडेसिविर इंजेक्शन तथा वेंटिलेटर के अभाव में बुखार तथा श्वास कमी वाले लोगों, चेस्ट इन्फेक्शन तथा प्रभावित लोगों को पूरा उपचार नहीं मिल पा रहा है। केवल माइल्ड पेशेंट को ही उपचार दिया जा रहा है।

वर्तमान में मात्र 19 बेड ही कोविड पेशेंट के लिए आरक्षित हैं। गंभीर अवस्था की स्थिति में दौसा व जयपुर के लिए मरीजों को रेफर करना पड़ रहा है। केवल माइल्ड पेशेंट का ही उपचार स्थानीय स्तर पर हो रहा है। कोविड सेंटरों पर 13 बेड ऑक्सीजन सिलेंडर से संबंध किए हुए हैं। विभाग के पास आरक्षित 29 में से 9 सिलेंडर खाली हो चुके हैं। 6 सिलेंडर रनिंग स्थिति में है तथा 10 छोटे व 4 बड़े सिलेंडर आपात स्थिति के लिए आरक्षित हैं।सिलेंडरों की कमी को दूर करने तथा रेमडेसिविर इंजेक्शन उपलब्ध कराने के लिए कलेक्टर व जिला चिकित्सा अधिकारी को बीसीएमएचओ डॉ.धीरज शर्मा ने पत्र लिखकर कार्रवाई की मांग की है।

मंडावरी ग्राम पॉजिटिव के रूप में हॉट सेंटर के रूप में सामने आया है। यहां 246 पॉजिटिव पाए गए जिनमें से अब तक 179 केस रिकवर हो चुके हैं। वर्तमान में 65 एक्टिव केस हैं। अब तक विभाग ने 2 मौतों की मंडावरी में पुष्टि की है। डॉ. धीरज शर्मा ने बताया कि ऑक्सीजन की कमी को दूर करने व रेमडेसिविर इंजेक्शन उपलब्ध कराने के लिए अधिकारियों को लिखा गया है। माइल्ड केसों का उपचार स्थानीय स्तर पर किया जा रहा है। वेंटिलेटर के अभाव में गंभीर अवस्था वाले मरीजों को दौसा या जयपुर भेजा जा रहा है। लालसोट में अब तक 6 मौतें कोरोना से हुई है। निर्झरना ग्राम के एक व्यक्ति की मौत जयपुर के आरयूएचएस में हुई है। कंवरपुरा ग्राम में 2 मौत होने के बाद मेडिकल टीम भेजकर दवा का वितरण किया गया। पीड़ित के मकानों का सेनिटाइज किया गया।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- समय अनुसार अपने प्रयासों को अंजाम देते रहें। उचित परिणाम हासिल होंगे। युवा वर्ग अपने लक्ष्य के प्रति ध्यान केंद्रित रखें। समय अनुकूल है इसका भरपूर सदुपयोग करें। कुछ समय अध्यात्म में व्यतीत कर...

    और पढ़ें