पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नए साल की पहली खुशखबरी:पुणे से 15 को आएगी कोरोना वैक्सीन, 16 से पहले चरण में 7 हजार हेल्थ वर्कर्स को टीके

दौसा3 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • जिला अस्पताल सहित 64 स्वास्थ्य केंद्रों में बूथ स्थापित

11 माह की टेंशन, इंतजार और विभिन्न तरह की आशंकाओं के बीच नए साल की पहली सबसे बड़ी खुशखबरी 16 जनवरी को आ रही है, जिसका लाेगाें को मार्च माह में लॉकडाउन के बाद से ही बेसब्री से इंतजार है। काेराेना से बचाव के लिए बनाई गई वैक्सीन 15 जनवरी को पुणे से चलकर जयपुर एयरपोर्ट उतरेगी और वहां से उसी दिन दौसा आएगी। अगले दिन यानी 16 जनवरी से वैक्सीन लगाने का काम शुरू हाेगा। इसमें प्रथम चरण में हेल्थ केयर वर्कर्स को वैक्सीन लगाई जाएगी। दूसरे चरण में अधिकारी, सेना, पुलिस, सफाई कर्मी आदि फंट लाइन वाॅरियर्स की बारी अाएगी। वैक्सीन कंधे में लगाई जाएगी।जिले में जिला चिकित्सालय के साथ 48 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों और 16 सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर काेराेना की वैक्सीन लगाई जाएगी। पहले चरण में 16 जनवरी से सिर्फ 7 ही केंद्रों पर वैक्सीनेशन हाेगा। इसमें जिला मुख्यालय स्थित जिला चिकित्सालय, महवा, बांदीकुई, बसवा, लालसाेट, गीजगढ़ व मंडावर केंद्र पर हेल्थ केयर वर्कर्स को वैक्सीन लगाई जाएगी। वैक्सीनेशन का समय सुबह 9 से दोपहर 3 बजे तक रहेगा, जहां प्रत्येक सेंटर पर राेजाना 100 से 125 हेल्थ केयर वर्कर्स को वैक्सीन लगाए जाएगी।

रोजाना सुबह 9 से 3 बजे तक लगाए जाएंगे टीके, पहले चरण में 7 बूथों पर ही

वैक्सीन रखने के लिए 2 से 80 तापमान जरूरीजिले में करीब 5500 सरकारी हेल्थ केयर वर्कर्स हैं। इसमें प्राइवेट को भी जाेड़ ले ताे यह आंकड़ा करीब 7000 का है, जिनका रजिस्ट्रेशन लगभग हाे चुका है। वैक्सीन सीएमएचओ आफिस में रखी जाएगी, वहीं से सेंटरों तक पहुंचाई जाएगी। वैक्सीन रखने के लिए 2 से 8 डिग्री तापमान हाेना चाहिए। इससे ज्यादा हाेने पर वैक्सीन खराब हाे सकती है। इसमें महत्वपूर्ण बात यह है कि वैक्सीनेशन के लिए काेविड पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य हाेगा। रजिस्ट्रेशन कराने के बाद ही संबंधित के मोबाइल पर मैसेज आएगी कि उसे कब और किस सेंटर पर वैक्सीन लगाई जाएगी।

साइड इफेक्ट से निबटने की भी व्यवस्था काेराेना वैक्सीन कई चरण के परीक्षणों के बाद ही तैयार की गई है। इसमें किसी तरह के कोई खतरे की आशंका नहीं है, लेकिन फिर भी किसी को वैक्सीन लगाने पर कोई प्रॉब्लम हाेती है ताे उसके लिए वैक्सीनेशन सेंटरों पर इमरजेंसी दवा व सुविधाएं भी उपलब्ध रहेंगी। सेंटरों पर एईएफआई किट अर्थात वैक्सीन का साइड इफेक्ट सामने आने पर इससे निपटने के लिए दवा भी दी जाएगी। विशेषज्ञों की टीम मौजूद रहेगी। वैक्सीनेशन के बाद प्रत्येक व्यक्ति को 30 मिनट तक आब्जर्वेशन रूम में रखा जाएगा। किसी तरह शारीरिक प्रॉब्लम नहीं हाेने के बाद फिर घर भेज दिया जाएगा। विदित रहे कि वैक्सीनेशन की तैयारियों को परखने के लिए 8 जनवरी को ड्राई रन (रिहर्सल) हुआ था, जिसमें 25 स्वास्थ्य कर्मियों को वैक्सीनेशन लगाने का रिहर्सल किया गया था।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां आपके स्वाभिमान और आत्म बल को बढ़ाने में भरपूर योगदान दे रहे हैं। काम के प्रति समर्पण आपको नई उपलब्धियां हासिल करवाएगा। तथा कर्म और पुरुषार्थ के माध्यम से आप बेहतरीन सफलता...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser