• Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Dausa
  • Cultural Programs Will Be Held In Nangal High Court Premises Of Meena Samaj, Workers Engaged In Crowd Mobilization Exercise

9 अगस्त को मनाया जाएगा आदिवासी दिवस:मीणा समाज के नांगल हाईकोर्ट परिसर में होंगे सांस्कृतिक कार्यक्रम, भीड़ जुटाने की कवायद में लगे कार्यकर्ता

दौसाएक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
दौसा के नांगल स्थित मीणा हाईकोर्ट में डॉ किरोडीलाल मीणा। - Dainik Bhaskar
दौसा के नांगल स्थित मीणा हाईकोर्ट में डॉ किरोडीलाल मीणा।

जिले के नांगल राजावतान स्थित मीणा समाज की ओर से हाइकोर्ट में नौ अगस्त को विश्व आदिवासी दिवस मनाया जाएगा। राज्यसभा सांसद डॉ. किरोडीलाल मीणा के मुख्य आतिथ्य में आयोजित होने वाले इस कार्यक्रम में ढांचा दंगल सहित सामाजिक परम्पराओं को दर्शाने वाले सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन होगा। यहां दूसरी बार आयोजित होने जा रहे आदिवासी दिवस के इस आयोजन की तैयारी व भीड़ जुटाने की कवायद शुरू कर दी गई है।

आमागढ़ प्रकरण के बाद समाज को फिर से एक मंच पर लाने के लिए सांसद डॉ. किरोडीलाल मीणा द्वारा प्रयास किए जा रहे हैं। ऐसे में विश्व आदिवासी दिवस को बडे कार्यक्रम का आयोजन रखा गया है। यहां दो साल पूर्व 2019 में सांसद मीणा की पहल पर पहली बार बड़े आयोजन के रूप में आदिवासी दिवस मनाया गया था। इसके बाद कोविड लॉकडाउन के चलते दोबारा कार्यक्रम नहीं हो सका था।

ऐसे में इस साल 9 अगस्त को फिर से आयोजन रखा गया है। बता दें कि दौसा के पास नांगल राजावतान कस्बा मीणा हाईकोर्ट के नाम से प्रसिद्ध है। यहां मीणा समाज के द्वारा सामाजिक पंचायतों का आयोजन होता रहा है। जहां सांसद डॉ. किरोडीलाल की पहल पर एक परिसर का निर्माण भी किया जा रहा है।

हालांकि सोशल मीडिया पर कुछ लोगों द्वारा 9 अगस्त को आमागढ़ पहुंचने का आह्वान किया जा रहा है। उनका कहना है कि आमागढ़ मीणा समाज की ऐतिहासिक धरोहर है, इसक संरक्षण के लिए अबकी बार आमागढ़ में आदिवासी दिवस मनाकर समाज की एकजुटता का संदेश दिया जाएगा।

खबरें और भी हैं...