टैक्स चोरी:अलवर से पिकअप में 60 कट्‌टे गुटखा-जर्दा ला रहा चालक नहीं दिखा सका माल का बिल, वाहन जब्त

दौसा6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • टैक्स चोरी मिली तो दोगुना अधिक भरना पड़ेगा टैक्स

वाणिज्यिक कर विभाग की टीम ने बुधवार रात को एक पिकअप में बिना बिल व इनवाइस के जर्दा, गुटखा व सुपारी से भरे कट्टे जब्त किए। टैक्स चाेरी की आशंका में टीम ने पिकअप काे जब्त कर लिया। पूछताछ में चालक ने बताया कि पिकअप में अलवर से मामा गुटखा ब्रांड की सुपारी के 50-60 कट्टे व जर्दा भरा है, जाे दाैसा लाया था। मोटे तौर पर पिकअप में भरे माल की 20 लाख रुपए कीमत आंकी गई है।जन अनुशासन पखवाड़े के दौरान टैक्स चाेरी की आशंका के मद्देनजर वाणिज्यिक कर विभाग की टीम बुधवार काे वाहनाें की जांच कर रही थी। साेमनाथ तिराहा पर पिकअप काे राेका तो चालक से सामान का बिल व इनवाइस नहीं दिखा पाया।

गाड़ी काे जब्त कर वाणिज्यिक कर विभाग कार्यालय ले आए। विदित रहे कि जर्दा व गुटखे पर 28 फीसदी टैक्स है, लेकिन बिना बिल पकड़े जाने पर दोगुना यानी 56 फीसदी टैक्स वसूला जाता है। इसी प्रकार सुपारी पर 5 फीसदी टैक्स है, जाे बिना बिल का माल मिला ताे 10 फीसदी टैक्स भरना पकड़ेगा।

आज जांच के बाद ही पता चलेगा कितने का माल

सूचना मिली थी कि अलवर से आ रही पिकअप में तंबाकू, जर्दा व गुटखा भरा है। टीम ने साेमनाथ तिराहे पर जांच शुरू की, जहां पिकअप काे राेककर चालक से माल का बिल व इनवाइस मांगी ताे तो वह नहीं दे पाया। गाड़ी को जब्त कर लिया। स्थानीय फर्म से भी पूछताछ करेंगे। चालक ने गाड़ी में 50-60 कट्टे सुपारी व जर्दा लदा हाेना बताया है। वैरिफिकेशन के बाद ही गुरुवार को माल की कीमत का पता चल सकेगा।- गाेपेश माथुर, सहायक आयुक्त, वाणिज्यिक कर विभाग, दाैसा

खबरें और भी हैं...