पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

निबंध प्रतियोगिता:हिंदी दिवस पर निबंध प्रतियोगिता, विजेताओं को पुरस्कार वितरित

दौसा3 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

राजकीय सीनियर माध्यमिक विद्यालय नांगल राजावतान में हिंदी दिवस के उपलक्ष्य मे एनएसयूआई ने प्रदेश अध्यक्ष अभिषेक चौधरी के निर्देशानुसार व जिलाध्यक्ष रोहित मीणा के नेतृत्व में दौसा में ‘स्वतंत्रता संग्राम में कांग्रेस की भूमिका’ विषय में निबंध प्रतियोगिता हुई। प्रतियोगिता में विजेता छात्र-छात्राओं को ट्रॉफी देकरपुरस्कृत किया।हिंदी भारत में ही नहीं बल्कि विश्व की सबसे अधिक लोकप्रिय भाषाओं में से एक है व सभी छात्र- छात्राओं ने एनएसयूआई कार्यकर्ताओं ने हिंदी भाषा का ज्यादा से ज्यादा प्रचार-प्रसार का संकल्प लिया। नांगल स्कूल में प्रतियोगिता हुई। नांगल राजावतान ब्लॉक में जीतू पालूंदा, अभिषेक खेड़ा, हरिमोहन मीणा, बनवारी मीणा, अभिषेक कानपुरा, पिंटू नयावास, लोकेश मीणा आदि माैजूद रहे।

हिंदी राष्ट्र की अनमोल धरोहरलालसोट|वन मुख्यालय पर राजेश पायलट राजकीय पीजी महाविद्यालय के प्रांगण में हिंदी दिवस समारोह पूर्वक मनाया गया। प्राचार्य डॉ. बीएल बैरवा ने कहा कि हिंदी जन-जन की भाषा है। डॉ. केएल मीना ने कहा कि हिंदी एक राष्ट्रभाषा है जिससे पूरे राष्ट्र को एक सूत्र में पिरोया जा सकता है। इसकी वर्णमाला एवं लिपि पूर्णतया वैज्ञानिक है। डॉ. सुभाष पहाड़िया ने कहा कि हिंदी दिवस इसलिए मनाया जाता है कि हमें हमारी राष्ट्र भाषा हिंदी की उपादेयता के बारे में पता लग सके और इसे समझ सके। डॉ. सीताराम बैरवा ने कहा कि हिंदी राष्ट्र की अनमोल धरोहर है। विश्व के कई विश्वविद्यालयों में हिंदी का अध्ययन एवं अध्यापन जारी है। प्रोफ़ेसर प्रिया भारती शर्मा, डॉ. रामसिंह नाथावत, साक्षी मीना ने कहा कि हिंदी विश्व की का एक अनमोल दौलत है।

इसको जितना काम में लिया जाए उतना ही अच्छा है। प्रोफेसर पूरणमल मीणा. डॉ.एसके सिंह, प्रोफेसर जितेंद्र कुमार बैरवा, प्रोफेसर राम खिलाड़ी मीणा, डॉ.मोहन लाल खटीक, प्रोफ़ेसर लोकेश कुमार मीणा आदि मौजूद थे।राजकीय सेकंडरी स्कूल समेल में हिंदी दिवस पर निबंध प्रतियोगिता आयोजित की गई। युवा टीम के बसंती लाल मीणा ने बताया कि प्रतियोगिता में प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले छात्र छात्राओं को इनाम देकर सम्मानित किया। विजेंद्र मीणा, बसन्ती लाल, व रोशन लाल राजपुरा आदि मौजूद रहे।रालावास की सेकंडरी स्कूल में नेहरू युवा केन्द्र, हीरा लाल महावर व दिनेश कुमार योगी की हिंदी दिवस मनाया गया। प्रतियोगिता में मनराज मीणा प्रथम, राकेश कुमार मीणा द्वितीय, संजना बैरवा, प्रियंका मीणा, ममता मीना तृतीय स्थान पर रहे।

खबरें और भी हैं...