कोरोना बेकाबू:जिले में हर पांचवां व्यक्ति संक्रमित, 265 नए केस, 2255 एक्टिव, 4 अस्पताल में

दौसा6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
दौसा जिला अस्पताल में कोरोना वार्ड। - Dainik Bhaskar
दौसा जिला अस्पताल में कोरोना वार्ड।
  • डॉक्टरों की सलाह- बिना जरूरी काम घर से नहीं निकलें
  • जिला हाॅस्पिटल के कोविड वार्ड में आक्सीजन व आईसीयू में वेंटेलेटर बेड फुल

काेराेना के कहर से बचना है ताे अब शासन और प्रशासन की सख्ती का इंजतार नहीं करें। वरना लापरवाही की कीमत जान पर भारी पड़ सकती है। सैंपलिंग की रिपाेर्ट लगातार डरा रही है। इस कड़ी में गुरुवार काे 672 सैंपल की रिपाेर्ट आई, जिसमें 265 (39.43 फीसदी) पाॅजिटिव आए। यानी हर पांचवां व्यक्ति काेराेना से पाॅजिटिव है। अगले माह मई में शादी-ब्याह ज्यादा हैं, ऐसे में शासन और प्रशासन बार-बार लाेगाें से अनुराेध और सावचेत कर रहा है कि बहुत ही जरुरी हाे ताे ही समाराेह में जाएं। सिर्फ खाना खाने या माैज मस्ती के लिए घर से नहीं निकलें।जिले में अब तक 1 लाख 2 हजार 293 लाेगाें के सैंपल लिए जा चुके हैं।

इसमें एक लाख 532 सैंपलाें की जांच में 6234 पाॅजिटिव केस मिले हैं। नेगेटिव केस का आंकड़ा 94 हजार 298 है, जबकि 1761 सैंपल जांच की प्रक्रिया में है। एसएमएस हाॅस्पिटल जयपुर से प्राप्त पाॅजिटिव के 182 केस और अन्य जिले के 2 केस भी जाेड़ लें ताे जिले में 6418 पाॅजिटिव केस हैं। इसमें 4126 रिकवरी हाे चुकी है, जिसमें रिकवरी की दर 64.29 है। जिले में एक्टिव केस की संख्या 2255 हैं। इसमें 2251 हाेम क्वारेंटाइन हैं, जबकि 4 जिला चिकित्सालय में भर्ती हैं।

भामाशाह हॉस्पिटल को 50 बेड कराएगे मुहैया जिला चिकित्सालय में ऑक्सीजन पाइप लाइन से जुड़े 70 बेड हैं, जाे सभी भरे हुए है। इसी प्रकार आईसीयू में 6 बेड हैं, जिसमें विद वेंटिलेंटर वाले 5 बेड पर मरीज हैं। वहां सिर्फ एक ही बेड खाली। सामान्य में 20 बेड खाली हैं। दूसरी और नगर परिषद सभापति ममता चाैधरी की पहल पर शहर के भामाशाहाें से 50 बेड मिलेंगे। इसमें 25 बेड शुक्रवार काे और शेष 25 शनिवार तक देने की बात कहीं है। 30 बेड की व्यवस्था शुक्रवार से शुरू कर दी जाएंगे, जहां ऑक्सीजन सिलेंडर हाेंगे। रेगुलेटर की कमी के कारण दिक्कत हाे रही है, लेकिन कल तक रेगुलेटर की व्यवस्था हाे जाएगी।-डाॅ. सी.एल. मीणा, पीएमओं, जिला चिकित्सालय, दाैसा

लालसोट : 15 बेड का कोविड सेंटर शुरू, 40 बेड की और व्यवस्था भी जल्द होगी

लालसोट| अंबेडकर सामुदायिक भवन पर 15 बेड की सुविधायुक्त कोविड सेंटर को शुरू कर दिया गया। वही नवजीवन हॉस्पिटल में 10 व आनंद हॉस्पिटल में 15 बेड का कोविड सेंटर शुरू किया जाएगा। इसके लिए चिकित्सा विभाग के अधिकारी ने निर्देश दे दिए हैं। इन सेंटरों में आपातकालीन चिकित्सा व्यवस्था के साथ ऑक्सीजन की भी व्यवस्था उपलब्ध होगी। अब तक 624 लोग पॉजिटिव पाए गए जिनमें 325 एक्टिव केस है। 297 केस रिकवर कर लिए गए हैं जबकि संक्रमण के कारण 2 लोगों की रामगढ़ पचवारा लालसोट क्षेत्र में मौत हो चुकी है। दूसरी तरफ वैक्सीनेशन अभियान के तहत 39718 लोगों को वैक्सीन लगाई जा चुकी है।

इसमें 33669 लोगों को पहली डोज, 6059 लोगों को दूसरी डोज दी गई है।वर्तमान में आक्सीजन सिलेंडरों की कमी नहींं अंबेडकर सामुदायिक भवन में कोविड सेंटर शुरू कर दिया गया। जल्द 40 बेड की सुविधा और कर दी जाएगी। कोविड सेंटर के लिए तमाम व्यवस्था कर दी गई है। चिकित्सकीय स्टाफ की नियुक्ति, उनके ठहरने के लिए ग्राम सेवा सहकारी समिति के कार्यालय में इंतजाम किए गए हैं। वर्तमान में आक्सीजन सिलेंडरों की कमी नहीं है। 29 सिलेंडर रिजर्व में हैं।-डॉ.धीरज शर्मा, बीसीएमएचओ

खबरें और भी हैं...