पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बदलाव:बेर के बगीचे से हर वर्ष 12 लाख रुपए कमा रहा है किसान, बेर की खेती ने बदल दी किसानों की फ़िज़ा

दौसा4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
दौसा ग्रामीण|ग्राम खोर्रा में बेर के फल से लदकद पौधे। - Dainik Bhaskar
दौसा ग्रामीण|ग्राम खोर्रा में बेर के फल से लदकद पौधे।

मन में कुछ करने का जज्बा हो तथा हौसला बुलंद हो तो हर मुश्किल आसान होती नजर आती है। ऐसा ही कर दिखाया है खोर्रा निवासी ठाकुर गोपाल सिंह ने जिन्होंने एक पैर से विकलांग होते हुए भी कड़ी मेहनत कर 6 बीघा भुमि मे बेर की खेती से हर वर्ष 12 लाख रुपए कमा कर हर किसी को दांतो तले उंगली दबाने को विवश कर दिया है ।

साथ ही गोपाल सिंह आसपास के दर्जनों गांव के किसानों के लिए भी मिसाल बने नजर आ रहे हैं। एक पैर से विकलांग गोपाल सिंह राजपूत ने बताया कि खेती के लिए पानी की कमी है वरना आमदनी बढ़कर दुगनी हो सकती है उन्होंने उद्यान विभाग के सेवानिवृत्त अधिकारी रामस्वरूप मलारणा से सीख लेकर 6 बीघा भूमि में वाराणसी महाराष्ट से लाकर बेर के बगीचे लगाए थे।

करीब 3 वर्ष में बगीचा तैयार हो गया तथा फल आना शुरू हो गए। उन्होंने बताया कि पेड़ के की वैरायटी सेव नींबू के आकार की है। पानी की कमी के चलते बाल्टियों व मटको से सीचकर तैयार किया बगीचा । गोपाल सिंह राजपूत ने बताया कि निरंतर गिरते भूजल स्तर के चलते आसपास पानी नहीं होने के कारण दूर से सिर पर मटकी यों में भर कर पानी लाकर लाकर खेतों में लगाए बगीचे को खींचकर 3 वर्ष में पौधे तैयार किए गए थे।

सप्लाई अलवर तक। किसान ने बताया कि बेर भेजने के लिए ज्यादा भागदौड़ करनी नहीं पड़ रही है दुकानदार खुद ही खेत तक पहुंचाते हैं और बेल ले जाते हैं पैदावार अच्छी होने पर भैरव की सप्लाई अलवर तक होती है वरना दोसा बांदीकुई जयपुर के दुकानदार माल ले जाते हैं उन्होंने बताया कि इन दिनों बगीचों में पेड़ फलों से लदे हुए हैं। खर्चा कम आमदनी चौगुनी।

किसान ने बताया कि 1 बीघा भूमि में 15 क्विंटल गेहूं तैयार होते हैं जबकि 1 बीघा भूमि में लगाए गए पेड़ के बगीचे से डेढ़ से 2लाख रुपयों की आमदनी हो रही है। उन्होंने बताया कि नींबू के बगीचों के नीचे फसल चक्र अपनाकर सब्जियों की लहसुन गोभी टमाटर की फसल तैयार कर लेते हैं।

जिससे सब्जियों की खेती से भी अच्छी आमदनी हो जाती है। साथ ही गर्मी के मौसम में बेर के बगीचों से पत्तियों का चारा बकरियों को भेज देते हैं टहनियों से खेतों की बाढ़ करने के काम आ जाती है तथा मोटी लकड़ी जलाने के काम आती है। सहायक निदेशक ने किया था प्रेरित।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कई प्रकार की गतिविधियां में व्यस्तता रहेगी। साथ ही सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा। आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने में समर्थ रहेंगे। तथा लोग आपकी योग्यता के कायल हो जाएंगे। कोई रुकी हुई पेमेंट...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser