पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

प्रशिक्षण:किसानों को घर बैठे मिल रही है कृषि विभाग की योजनाओं की जानकारी

दौसा7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
फाइल फोटो
  • कृषि विभाग ने 140 सोशल मीडिया ग्रुप से अब तक 31 हजार 183 किसानों को जोड़ा

किसानों को कृषि संबंधी जानकारी घर बैठे सोशल मीडिया ग्रुप पर मिल रही है। कृषि विभाग की ओर से जिले में कृषि पर्यवेक्षक मुख्यालय पर क्षेत्र के प्रगतिशील किसानों का एक-एक सोशल मीडिया ग्रुप बनाया गया है। सोशल मीडिया पर विभाग की ओर से किसानों को योजनाओं की जानकारी दी जा रही है।

किसान कृषि संबंधी किसी भी तरह की समस्या आने पर सोशल मीडिया ग्रुप में मैसेज भेजते हैं। इस पर कृषि अधिकारी समस्या का समाधान करते हैं। कृषि विभाग की ओर से जिले में 140 सोशल मीडिया ग्रुप बनाए गए हैं। इनसे अब तक 31 हजार 183 किसानों को जोड़ा जा चुका है।

इन किसानों को सोशल मीडिया ग्रुप के माध्यम से कृषि विभाग की अनुदानित योजनाओं, खेती बाड़ी की नवीनतम तकनीकी जानकारी, कीट रोग नियंत्रण, खरपतवार नियंत्रण सहित विभाग की उन्नत कृषि विधियों की जानकारी दी जा रही है।

कृषि अधिकारी (प्रशिक्षण) दौसा अशोक कुमार मीणा ने बताया कि कृषि विभाग की ओर से जिले में प्रत्येक कृषि पर्यवेक्षक मुख्यालय पर क्षेत्र के प्रगतिशील किसानों का 1-1 ग्रुप बनाया गया है। प्रत्येक ग्रुप में अधिकतम 257 किसानों को जोड़ा गया है। विभाग के अधिकारी व कर्मचारियों द्वारा किसानों को सोशल मीडिया ग्रुप के माध्यम से योजनाओं व खेती बाड़ी की जानकारी दी जा रही है।

किसानों का कहना है
सोशल मीडिया ग्रुप से योजनाओं की जानकारी मिल रही है। कृषि संबंधी समस्या आने पर सोशल मीडिया ग्रुप के माध्यम से समाधान हो जाता है।
-सुरेंद्र मीणा,सिकराय

कृषि विभाग के सोशल मीडिया ग्रुप से जुड़े हुए हैं। कृषि विभाग के अधिकारी सोशल मीडिया ग्रुप के माध्यम से कृषि संबंधी समस्याओं का समाधान करते हैं। कृषि संबंधी योजनाओं की जानकारी भी मिल रही है।
-बच्चूलाल मीणा, प्रगतिशील किसान, सिकराय

इनका कहना है
जिले में 140 सोशल मीडिया ग्रुप बनाए गए हैं। सोशल मीडिया ग्रुप के माध्यम से नवीनतम कृषि तकनीकी की जानकारी किसानों तक पहुंचाई जा रही है। किसानों को योजनाओं की जानकारी घर बैठे मिल रही है।
-राधेश्याम मीणा, कृषि विस्तार दौसा उपनिदेशक

राजस्थान रॉयल्स व दिल्ली कैपिटल्स के बीच फाइनल मुकाबला 22 को

दौसा. राजस्थान रॉयल्स ने गुजरात रॉयल्स को 23 रनों से वह दिल्ली कैपिटल्स ने पुणे वॉरियर्स को 13 रन से हराकर जीत दर्ज की। शनिवार को पहले मुकाबले में मैन ऑफ द मैच प्रीतम मीणा और दूसरे मैच के मैन ऑफ द मैच रोहित शर्मा रहा। वहीं प्रीतम मीणा ने तीन विकेट चटकाए, जबकि दूसरे मैच में रोहित ने 31 रनों की पारी खेलकर चार विकेट लिए।

लैपटॉप क्लब के तत्वावधान में खेली जा रही प्रतियोगिता का फाइनल मुकाबला राजस्थान रॉयल्स वह दिल्ली कैपिटल्स के मध्य होगा। मुकाबला 20-20 ओवर का होगा। फाइनल मैच के मुख्य अतिथि रामविलास व्यास, सरिता शर्मा एवं विशिष्ट अतिथि आदित्य कौशिक जयपुर पाडली सामाजिक कार्यकर्ता व युवा नेता और मोतीलाल सैनी पूर्व रिटायर थानेदार अनिल राज मित्र सुनील मित्तल व प्रदीप जॉन होंगे l

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- घर के बड़े बुजुर्गों की देखभाल व उनका मान-सम्मान करना, आपके भाग्य में वृद्धि करेगा। राजनीतिक संपर्क आपके लिए शुभ अवसर प्रदान करेंगे। आज का दिन विशेष तौर पर महिलाओं के लिए बहुत ही शुभ है। उनकी ...

और पढ़ें