पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आपणी पंचायत आपणो विकास:किसान बनेंगे उद्यमी, छारेड़ा पंचायत से मुहिम शुरू

दौसा22 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • सरकारी योजनाओं की सही जानकारी मुहैया कराने काे मिशन

परमाणु सहेली डॉ. नीलम गोयल ने अपने तकनीकी एवं प्रबंधन सहयोगी अक्षवि (आईआईटी-खड़गपुर) के साथ आपणी ग्राम पंचायत आपणो विकास मुहिम को ग्राम पंचायत छारेड़ा में शुरू किया है। डाॅ. नीलम ने कहा कि किसानों को कृषि व पशुधन के लिए आवश्यक बुनियादी सुविधाओं के लिए केंद्र व राज्य सरकार की योजनाएं व तय बजट के सन्दर्भ में किसानों को सही जानकारी मुहैया कराने का मिशन है। इसके लिए प्रत्येक ग्राम पंचायत स्तर पर जागरूकता, सामुदायिक भागीदारी, शिक्षण-प्रशिक्षण, प्रति परिवार नीड असेसमेंट सर्वे, ग्राम पंचायत डवलपमेंट रिपोर्ट और रिपोर्ट के अनुसार कार्यों का क्रियान्वयन होगा।

खेती आधारित उद्योग लगाने को शासन-प्रशासन व जनता के मध्य समन्वयन

उन्होंने कहा कि राजस्थान व गुजरात के ग्रामीण क्षेत्रों में आवश्यक ऊर्जा, जल व अन्य बुनियादी आवश्यकताओं की आपूर्ति व्यवस्था पर मुहिम चलाई है। छारेड़ा ग्राम पंचायत में जिला प्रशासन के नॉलेज सहयोग तथा ग्राम सरपंच की अनुमति से नीड असेसमेंट रिपोर्ट तैयार कर ली है। इस मुहिम में शासन-प्रशासन व जनता के मध्य समन्वयन के लिए राज्य की सभी 11 हजार 152 ग्राम पंचायतों में ये कार्य करेंगी। उन्होंने बताया कि प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देने के लिए सरकार हर संभव सहायता देने के लिए तैयार है। किसान अपने माल को अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में भी बेच सकें इसके लिए हवाई जहाज व रेलगाड़ी की व्यवस्था की जा रही है। राज्य व केंद्र सरकार का ग्रामीण क्षेत्रों के पूर्ण उत्थान एवं आत्मनिर्भरता के लिए एक ग्राम पंचायत पर करीब 4 करोड़ रुपये का सालाना का बजट रहता है। इसे प्रॉपर प्लानिंग अनुसार खर्च किया जाना ही सबसे अहम बात है। अभी सरपंचों के पास इस तरह की कोई व्यवस्था नहीं है, जिससे योजनाओं का किसान असल लाभ नहीं उठा पाते हैं।इस तरह मिलेगा फायदा किसान को खेती करने के उन्नत तरीके सिखाने के बाद उसकी उपज का पूरा दाम मिले व गांव में ही खेती पर आधारित उद्योग पनपें। इसके लिए उसे आत्मनिर्भर बनाने की कोशिश की जा रही है। गांव में ही कृषि प्रसंस्करण उद्योग लगाने की तैयारी की जा रही है। कृषि उपज को स्टोर करने तथा बाजार तक पहुंचाने की व्यवस्था है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप प्रत्येक कार्य को उचित तथा सुचारु रूप से करने में सक्षम रहेंगे। सिर्फ कोई भी कार्य करने से पहले उसकी रूपरेखा अवश्य बना लें। आपके इन गुणों की वजह से आज आपको कोई विशेष उपलब्धि भी हासिल होगी।...

    और पढ़ें