कलश यात्रा:कोरोना को हराने व देश में सुख शांति व समृद्धि के लिए किन्नर करेंगे पूजा अर्चना

दौसा16 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • महवा में 11 दिवसीय सामूहिक राष्ट्रीय सम्मेलन का आगाज, कल निकलेगी कलश यात्रा

शायद वो ईश्वर के सबसे ज्यादा करीब है, माना जाता है कि उनकी दुआएं सबसे पहले कबूल होती है। मनुष्य का जन्म हो, शादी, विवाह या फिर कोई भी खुशी का लम्हा वो हर खुशी में शरीक होकर उसे आजीवन सुख शांति समृद्धि की दुआ व हर बला से दूर रखने की कामना करते है। जिनका काम अपनों को कुछ ना मांगकर हमेशा और लोगों को खुश रहने की दुआ देना है, और वो भी दूसरों की खुशी में ही अपनी खुशी मानते हैं। उसी वर्ग ने वैश्विक महामारी कोरोना के खात्मे व मानव जाति के कल्याण, सुख शांति व समृद्धि के लिए सामूहिक प्रार्थना का बीड़ा उठाने का निर्णय लिया है। हम बात कर रहे हैं किन्नरों की। शहर के पाली रोड स्थित कृष्णा मैरिज गार्डन में 11 दिवसीय अखिल भारतीय किन्नर समाज के राष्ट्रीय सामूहिक सम्मेलन का आगाज हुआ। जिसकी विधिवत शुरुआत शुक्रवार को होगी। जिसमे देश के अलग-अलग प्रांतों के किन्नर शामिल होंगे। राष्ट्रीय स्तर के किन्नर सामूहिक सम्मेलन को लेकर व्यापक तैयारियां की गई है। जहां कार्यक्रम स्थल पर आकर्षक पांडाल बनाया गया है।

किन्नर गुरु रेखा मां ने बताया कि कोरोना गाइडलाइन की पालना के अनुसार इस सामूहिक सम्मेलन का आयोजन किया है। जिसमें देश के विभिन्न हिस्सों से चुनिंदा किन्नरों को आमंत्रित किया है। सम्मेलन में सामूहिक रूप से देवी की पूजा, कलश यात्रा व यज्ञ का आयोजन किया जाएगा। जिसमें पूर्ण आहुति देकर किन्नर सामूहिक रूप से वैश्विक महामारी कोरोना के खात्मे व मानव जाति के कल्याण के लिए सुख शांति व समृद्धि की कामना करेंगे। इससे पूर्व गुरुवार को देश के विभिन्न हिस्सों से महवा कार्यक्रम में पहुंचने वाले किन्नरों का अभिवादन किया। इस दौरान किन्नर गुरु रेखा मॉ, सोनम बाई, काली नायक मथुरा, लीलोफर नायक, शिवानी नायक, काजल नायक, श्री बाई नायक, नीतुमोसी सहित अनेक जगहों से आए किन्नर मौजूद थे।
देशभर के किन्नर होंगे शामिल
दौसा जिले में यह पहला मौका है,जब किन्नर समाज का राष्ट्रीय सामूहिक सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है। सम्मेलन की तैयारियों को लेकर कार्यक्रम स्थल पर आकर्षक पंडाल तैयार किया गया है जिसमें उनके ठहरने की सुगम व्यवस्था रहेगी। सोनम बाई ने बताया कि सम्मेलन में राजस्थान के अलावा महाराष्ट्र, गुजरात, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली सहित अनेक राज्यों के चुनिंदा किन्नर शामिल होंगे।

15 को होगा सामूहिक यज्ञ
किन्नर सोनम बाई ने बताया कि अखिल भारतीय किन्नर समाज के सामूहिक सम्मेलन में शनिवार को कलश यात्रा निकाली जाएगी। जहां कलश यात्रा कार्यक्रम स्थल पर पूजा अर्चना के बाद शुरू होकर टीकाराम पालीवाल स्कूल, मुख्य बाजार होती हुई गणेश मंदिर पहुंचेगी जहां एक घंटा चढाए जाने के बाद चाक पूजन होगा। इसके अलावा कलश यात्रा शहर के विभिन्न मार्गो से होकर वापस कार्यक्रम स्थल पर पहुंचेगी। जबकि 15 जनवरी को कार्यक्रम स्थल पर सामूहिक यज्ञ का आयोजन होगा। जहां किन्नर अपनी कुलदेवी की पूजा कर सामूहिक रूप से यज्ञ में आहुतियां देकर सामूहिक प्रार्थना करेंगे।

खबरें और भी हैं...