पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

प्रधान चुने:चौथी बार भी कांग्रेस का जिला प्रमुख, सिर्फ महवा में भाजपा का प्रधान बना

दौसा16 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
दौसा | जिला प्रमुख निर्वाचित होने के बाद कांग्रेस के हीरालाल सैनी का जुलूस निकालते कार्यकर्ता। - Dainik Bhaskar
दौसा | जिला प्रमुख निर्वाचित होने के बाद कांग्रेस के हीरालाल सैनी का जुलूस निकालते कार्यकर्ता।
  • जिले के 11 में से 10 प्रधान कांग्रेस के, महवा में क्रॉस वोटिंग

जिला परिषद पर कांग्रेस लगातार चौथी बार काबिज हुई है। जिले की 11 में से 10 पंचायत समितियों में भी कांग्रेस के ही प्रधान चुने गए हैं। इस तरह ग्रामीण सरकार इस बार भी कांग्रेस की ही बनी है। लेकिन जिले में भाजपा भी इस बार अपना खाता खोलने में सफल रही है। पिछली बार जिले की 6 पंचायत समितियों में भाजपा का एक भी प्रधान नहीं था। इस बार जोड़-तोड़ कर भाजपा ने महवा में अपना प्रधान बैठा दिया है। इससे भाजपा का जिले में खाता खुल गया है। महवा के निर्दलीय विधायक ओमप्रकाश हुड़ला कांग्रेस के पक्ष में काम कर रहे थे, लेकिन सफल नहीं हो पाए। जिला परिषद में गत बार भाजपा के 4 मेंबर थे, इस बार 8 सदस्य जीते हैं। इसमें भी जिला प्रमुख पद पर भाजपा जोड़तोड़ कर 13 वोट ले गई। वहीं कांग्रेस का एक वोट क्राॅस हो गया।

एक वोट क्रॉस, सब चौंके, मंत्री ममता बोली- अब हम जीत गए

जिला परिषद में कांग्रेस का लगातार चाैथी बार कब्जा बरकरार रहा है। जिला प्रमुख के लिए कांग्रेस के हीरालाल सैनी व भाजपा की नीलम गुर्जर के बीच सीधी टक्कर थी, जिसमें कांग्रेस के हीरालाल सैनी 16 वाेट लेकर जिला प्रमुख निर्वाचित हुए। भाजपा की नीलम गुर्जर काे 13 वाेट मिले। नीलम गुर्जर हार गईं, लेकिन हारकर भी उसने सब काे चाैंका दिया। भाजपा के 8 ही सदस्य थे, जबकि जिला प्रमुख चुनने के लिए साेमवार काे वाेटिंग में भाजपा काे 5 अधिक 13 वाेट मिले। इसमें 1 बसपा व 3 निर्दलीय का वाेट भी जाेड़ भाजपा के 12 वाेट हाेते हैं। एेसे में कांग्रेस का कम सेकम एक वाेट क्राॅस हाेकर भाजपा के पाले में गया। जिला प्रमुख चुनाव में कांग्रेस की कमान संभाल रही मंत्री भूपेश ममता जीत से खुश दिखाई दी, जबकि एक वाेट क्राॅस हाेने पर राज्य मंत्री भूपेश का कहना था कि गलती से भी वाेट इधर-उधर हाे सकता है। अब हम जीत गए, सभी 29 सदस्य हमारे हैं।

उप जिला प्रमुख और पंचायत समितियों के उप प्रधान का चुनाव आज दौसा। उप जिला प्रमुख एवं िजले की 11 पंचायत समितियों के उप प्रधान का चुनाव मंंगलवार को होगा। जिला निर्वाचन अधिकारी पीयूष समारिया ने बताया कि उप जिला प्रमुख व उप प्रधान के चुनाव के लिए बैठक मंगलवार सुबह 10 बजे प्रारम्भ होगी। नाम निर्देशन पत्रों का प्रस्तुतिकरण सुबह 11 बजे तक, जांच 11:30 बजे से होगी। अभ्यर्थियों द्वारा दोपहर 1 बजे तक नाम वापस लिया जा सकेगा। इसके बाद चुनाव चिह्न का आवंटन किया जाएगा। चुनाव लड़ने वाले अभ्यर्थियों की सूची तैयार की जाएगी। आवश्यक होने पर मतदान अपराह्न 3 से शाम 5 बजे के मध्य कराया जाएगा। मतगणना एवं निर्वाचन परिणाम की घोषणा मतगणना के पश्चात की जाएगी।

खबरें और भी हैं...