पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

जीवन उपयोगी वनस्पति:वन विभाग नर्सरी में तैयार कर रहा दो लाख औषधीय पौधे, निशुल्क मिलेंगे

दौसा13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
पापड़दा |खवारावजी वन विभाग की नर्सरी में तैयार गिलोय। - Dainik Bhaskar
पापड़दा |खवारावजी वन विभाग की नर्सरी में तैयार गिलोय।
  • आयुर्वेद के अनुसार यह कई बीमारियों को जड़ से मिटाते हैं व इनमें रोग प्रतिरोधक क्षमता होती है

पापड़दा महामारी के बीच जीवन को स्वस्थ बनाने के लिए वन विभाग भी खवारावजी वन विभाग की नर्सरी में औषधीय पौधे तैयार कर रहा है। ये वो पौधे हैं जो परम्परागत रूप से सैकड़ों वर्षों से औषधियों में काम लिए जा रहे हैं। कोरोना महामारी के बीच एक बार फिर से सरकार औषधीय पौधों के लिए जागरूक हो रही हैं। क्योंकि आयुर्वेद के अनुसार ये कई बीमारियों को जड़ से मिटाते हैं व इनमें रोग प्रतिरोधक क्षमता होती है। वन विभाग के रेंजर बबलू राम मीणा, फोरेस्टर गोकुल मीणा ने बताया कि पौधे तैयार होने पर विभाग के आदेशानुसार आम जनता को निशुल्क वितरित किए जाएंगे।

जौंण मिश्रों की ढाणी में आयुर्वेद से 55 लोगों ने कोरोना से जंग जीती उदाहरण के तौर पर ग्राम जौंण मिश्रों की ढाणी में मई माह में 55 लोगों को कोरोना हुआ इस बीच आयुर्वेद औषधालय थूमडी के वरिष्ठ कम्पांडर जुगल किशोर शर्मा ने यहां के लोगों को आयुर्वेदिक 18 जड़ी बूटियों से निर्मित काढा, गिलोय, तुलसी, चिरायता सहित अनेक औषधियाँ लोगों को दी। आज सभी लोग कोरोना की जंग जीतकर पूर्णतया स्वस्थ है। हालांकि डाक्टर किशनलाल लाल महावर द्वारा एलोपैथिक इलाज भी इन्हे दिया गया। लेकिन आयुर्वेद की तरफ फिर से लोग लौटने लगे हैं।

स्वास्थ्य बेहतर होगा, घरों का वायुमंडलीय वातावरण भी शुद्ध होगा

लाड़लीकाबास के वैध सुरेश कुमार शर्मा ने औषधीय पौधों के बारे में बताया कि कालमेघ (चिरायता) से रक्त विकार दूर होते हैं। लीवर को मजबूत बनाता है। वहीं त्वचा विकार को भी दूर करता है। इसमें एंटी एलर्जिक एंटी बायोटेक एंटी ट्यूमर आदि गुण पाए जाते हैं। गिलोय शरीर में इम्युनिटी बढ़ाती है इससे पाचन तंत्र मजबूत होता है। बुखार में ये बहुत लाभदायक है। तुलसी में कफ, खांसी, जुकाम, बुखार के साथ रोगों से लड़ने की क्षमता अधिक होती है। ये पौधे लोगों के जब घरों में तैयार होंगे तो इनके उपयोग से लोगों का स्वास्थ्य बेहतर होगा। इनसे घरों का वायुमंडलीय वातावरण भी शुद्ध होगा।

खबरें और भी हैं...