पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

24 घंटे बाद भी पकड़ में नहीं आया पैंथर:वन विभाग के अधिकारी बोले- यदि पैंथर दिखता तो जयपुर या सरिस्का से टीम बुलाकर कराते रेस्क्यू

बांदीकुई ग्रामीण11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • पैंथर की पुष्टि होने के बाद बिना संसाधनों से रेस्क्यू करने पहुंचा वन विभाग

नंदेरा डूगरी पर आए जंगली जानवर के पैंथर होने की गुरुवार को वन विभाग ने पुष्टि कर दी। लेकिन पैंथर 24 घंटे बाद भी वन विभाग की पकड़ से दूर रहा। गौर करने लायक बात तो यह कि पैंथर की पुष्टि होने के बाद भी वनविभाग बिना संसाधनों से इस हिंसक जानवर का रेस्क्यू करने पहुंच गया। इस बारे में अधिकारी से पूछा तो वे बोले कि यदि पैंथर दिखाई देता तो हम जयपुर व सरिस्का से टीम बुलाकर इसका रेस्क्यू करवाते।

बांदीकुई से महज 5 किलोमीटर दूर नंदेरा डूगरी पर बुधवार शाम ग्रामीणों को एक जंगली जानवर दिखाई दिया। सूचना पर फोरेस्टर चंद्रभानू शर्मा के नेतृत्व में 6 वनकर्मियों की टीम मौके पहुंची। ग्रामीणों का कहना था कि जंगली जानवर पैंथर जैसा दिखाई दे रहा है लेकिन वनकर्मियों ने देर रात तक इसकी पुष्टि नहीं की। गुरुवार को वनकर्मियों ने पहाड़ी के आसपास पगमार्ग देखे तो जंगली जानवर की पैंथर के रूप में पुष्टि हुई। गुरुवार शाम तक वनकर्मी यहां तैनात रहे। लेकिन पैंथर की मूवमेंट नहीं हुआ।

रेंजर केदारनाथ गर्ग ने भी नंदेरा पहुंचकर मामले की जानकारी ली। फॉरेस्टर चंद्रभानू शर्मा ने बताया कि यह पैंथर संभवतया आसपास के जंगलों से यहां आ गया, या तो यह पुन: पहाड़ी के अंदर बनी गुफा में चला गया या रात में जंगलों में जा चुका।

हिंसक पैंथर का रेस्क्यू करने पहुंची फाॅरेस्ट टीम के पास सिर्फ हाथों में डंडे
नंदेरा डूगरी पर पैंथर को रेस्क्यू करने पहुंची वन विभाग की टीम के पास रेस्क्यू करने के नाम पर सिर्फ हाथों में डंडे थे। इनके पास न तो कोई पिंजरा था और न ही ट्राइकुलाइजर गन।

ग्रामीणों ने कहा... बिना संसाधन कैसे पकड़ेंगे पैंथर
गुरुवार को नंदेरा डूगरी पर तैनात रही वनकर्मियों की टीम को देख ग्रामीणों में चर्चा थी कि यदि पैंथर इनके सामने आ जाए तो टीम उसे कैसे पकड़ेगी। इनके पास कोई संसाधन ही नहीं है। पैंथर हिंसक जानवर है।

वनकर्मियों में दिखा भय, पैंथर से सामना होने पर कैसे बचेंंगे
नंदेरा डूगरी पर पैंथर का रेस्क्य़ू करने लिए बिना संसाधनों के पहुंची टीम जयपुर व सरिस्का के भरोसे थी, लेकिन टीम में भय था कि यदि पैंथर से आमना सामना हो गया तो जयपुर व सरिस्का से टीम पहुंचने में काफी समय लग जाएगा। ऐसे में कुछ भी हो सकता है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आपकी मेहनत और परिश्रम से कोई महत्वपूर्ण कार्य संपन्न होने वाला है। कोई शुभ समाचार मिलने से घर-परिवार में खुशी का माहौल रहेगा। धार्मिक कार्यों के प्रति भी रुझान बढ़ेगा। नेगेटिव- परंतु सफलता पा...

    और पढ़ें