कोरोना अलर्ट / श्रमिकों को रोजगार देने के लिए जाॅब कार्ड बनाने की प्रक्रिया को सरल बनाने के निर्देश

X

दैनिक भास्कर

May 23, 2020, 05:00 AM IST

दौसा. महिला एवं बाल विकास मंत्री ममता भूपेश ने कहा कि कोरोना वैश्विक महामारी में लोगों को आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए अधिकारी मन से कार्य कर लाभान्वित कराएं।
शुक्रवार को सर्किट हाउस में अधिकारियों की बैठक लेकर विभागीय योजनाओं की समीक्षा करते हुए उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी के दौरान जिले में आने वाले श्रमिकों को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए मनरेगा में अधिक से अधिक कार्य स्वीकृत कराएं, ताकि ग्रामीण क्षेत्र में गरीब लोगों को रोजगार मिल सके। उन्होंने मनरेगा में रोजगार उपलब्ध कराने के लिए जाॅब कार्ड बनाने की प्रक्रिया को सरलीकृत करते हुए प्रवासी श्रमिकों के जाॅब कार्ड शीघ्रता से बनाएं। ग्रामीण क्षेत्रों में योजनाओं के तहत कार्यों की क्रियान्विति बढ़ाने से स्थानीय निवासियों को काम मिलेगा, ठेकेदारों को रोजगार उपलब्ध होगा, सामग्री आपूर्तिकर्ताओं का व्यवसाय बढ़ेगा तथा ग्रामीण अर्थव्यवस्था पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा तथा कोरोना संकट के कारण परेशानी झेल रहे लोगों में पुनः विश्वास कायम होगा।
 कृषि विभाग से जुडे सभी अधिकारी टिड्डी दल पर नियंत्रण के लिए सक्रिय रहें तथा संसाधनों की पुख्ता व्यवस्था रखें, ताकि समय पर नियंत्रण किया जा सके। उन्होंने कहा कि ओलावृष्टि से किसानों की फसलों में हुए नुकसान का मुआवजा दिलाने के लिए गम्भीरता से कार्य करें।  
 उन्होंने जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधिकारियों से गर्मी के मौसम में लोगों को स्वच्छ पेयजल उपलब्ध कराने में कोताही नहीं बरतें। खराब  हैंडपंपों की मरम्मत की मॉनिटरिंग कर शीघ्रता से पूर्ण कराएं। ताकि इस महामारी के दौर में लोगों को इधर उधर चक्कर नहीं लगाने पडे़।बैठक में मौजूद रहे अधिकारी जिला परिषद के सीईओ एल.के. बालोत, विकास अधिकारी नाहर सिंह मीणा, लवाण हरकेश मीणा, सिकराय राजेश मीणा, जलदाय विभाग के एसई रामनिवास मीणा, एक्सईएन रामलखन मीणा व के.सी. मीणा, उप निदेशक कृषि विस्तार श्रीकांत अग्निहोत्री थे।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना