पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Jaipur
  • Dausa
  • MEMU Train Running Between Etawah Agra Cantt Will Be Extended To Bandikui, Agra Bandikui DEMU Will Also Become MEMU, Speed Is More And Coaches Will Also Be Convenient

राजस्थान की तीसरी होगी ये मेमू ट्रेन:इटावा-आगरा कैंट के बीच चलने वाली मेमू ट्रेन बांदीकुई तक बढ़ाएंगे, आगरा-बांदीकुई डेमू भी अब मेमू बनेगी, स्पीड ज्यादा व डिब्बे भी सुविधाजनक

दौसा3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • रेलवे बोर्ड ने जनवरी में दी थी संचालन की मंजूरी, कोरोना संकट में अटकी, अब फिर सर्कुलर जारी, चलने की तारीख तय नहीं

रेलवे ने इटावा-आगरा कैंट के बीच चल रही मेमू पैसेंजर ट्रेन का संचालन बांदीकुई तक बढ़ाने की मंजूरी दे दी है। इसके अलावा वर्तमान में ईदगाह आगरा- बांदीकुई के बीच दौड़ रही डेमू पैसेंजर ट्रेन को भी अब मेमू (मेनलाइन इलेक्टिकल मल्टी यूनिट) के रूप में चलाने की मंजूरी दे दी है। फिलहाल ये कब से चलेंगी इसके लिए रेलवे ने कोई तारीख निर्धारित नहीं की है। लेकिन राजस्थान में मेमू से दौड़ने वाली ये तीसरी ट्रेन होगी। वर्तमान में ट्रेन संख्या 69155- 56 रतलाम-मथुरा व ट्रेन संख्या 69169-70 बयाना- आगरा कैंट मथुरा के बीच मेमू ट्रेन दौड़ रही है।

अब बांदीकुई रुट पर मंजूरी मिलने से यह राजस्थान में तीसरी मेमू ट्रेन होगी। वर्तमान में सर्वधिक मेमू ट्रेनों का संचालन मुंबई में हो रहा है। उत्तर मध्य रेलवे आगरा मंडल ने इटावा-आगरा कैंट के बीच चल रही पैसेंजर मेमू ट्रेन को बांदीकुई तक बढ़ाने के लिए रेलवे बोर्ड को प्रस्ताव भेजा था। रेलवे बोर्ड ने इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी। इसके अलावा वर्तमान में बांदीकुई-ईदगाह आगरा के बीच डीजल इंजन से संचालित हो रही डेमू पैसेंजर ट्रेन को भी मेमू के रूप में बदलने की स्वीकृति दी है।रेल सूत्रों के अनुसार संभवतया इसी माह में इनका संचालन शुरू हो जाएगा। इसके लिए रेलवे ने तैयारियां शुरू कर दी है। इनके संचालन की मंजूरी जनवरी में जारी हो गई थी। लेकिन कोरोनाकाल शुरू हो जाने से इनका मेंमू से संचालन शुरू नहीं हो पाया था। अब बुधवार को फिर से रेलवे बोर्ड ने इनके संचालन के लिए सर्कुलर जारी किया है।

फिलहाल 7 घंटे खड़ी रहती है आगरा कैंट, अब इस अवधि में बांदीकुई तक आएगी

रेल सूत्रों ने बताया कि इटावा-आगरा कैंट मेमू पैसेंजर ट्रेन सुबह 5:40 बजे इटावा से चलकर सुबह 9:20 बजे आगरा कैंट आ जाती है। शाम 4:20 बजे आगरा कैंट से चलकर रात 8:05 बजे इटावा पहुंचती है। इस बीच यह ट्रेन 7 घंटे तक आगरा में खड़ी रहती थी। ऐसे में इस समय का उपयोग करने के लिए इस ट्रेन के संचालन को बांदीकुई तक बढ़ाए जाने की तैयारी कर ली है । कोरोनाकाल से पहले दोपहर के समय बांदीकुई-आगरा के बीच चलने वाली डेमू के स्थान पर इस मेमू ट्रेन का संचालन किया जाएगा। बांदीकुई-आगरा के बीच 150 किलोमीटर के सफर को पूरा करने में वर्तमान में डीजल इंजन से संचालित हो रही पैसेंजर ट्रेन को 4 घंटे का समय लगता है। लेकिन अब मेनलाइन इलेक्टिक मल्टी यूनिट यानि मेमू से इन पैसेंजर टेनों का संचालन होने से कम समय में पिकअप बनाने से बांदीकुई-आगरा के बीच करीब 20 मिनट की बचत होगी।

खबरें और भी हैं...